×

Karnataka's के कलबुर्गी शहर के मेयर चुनाव में जेडी(एस) कांग्रेस के साथ

 
सत्तारूढ़ भाजपा को झटका देते हुए जेडी (एस) ने कर्नाटक में कलबुर्गी नगर निगम के लिए अपने मेयर प्रत्याशी को चुनने के लिए कांग्रेस के साथ जाने का फैसला किया है।

जैसे-जैसे चीजें आगे बढ़ रही हैं, जेडी (एस) ने अपने निर्वाचित सदस्यों को बेंगलुरु बुलाया और उन्हें फिलहाल के लिए एक रिसॉर्ट में स्थानांतरित कर दिया।

कलबुर्गी नगर निगम चुनाव में विपक्षी कांग्रेस 55 के सदन में 27 सीटें जीतकर सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है। बीजेपी को पहली बार 23 सीटें मिली हैं। जबकि जेडी (एस) को 4 सीटें मिलीं और वह किंगमेकर बनकर उभरी। चुनाव में एक निर्दलीय उम्मीदवार भी जीता है।

यह अनुमान लगाया गया था कि जेडी (एस) की मदद से भाजपा आसानी से सत्ता में आ जाएगी। हालांकि, पार्टी सूत्रों ने कहा कि चीजें बदल गई हैं क्योंकि राज्यसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने व्यक्तिगत रूप से जेडी (एस) सुप्रीमो और पूर्व प्रधानमंत्री एच.डी.देवगौड़ा से बात की।

सूत्रों के मुताबिक, जेडी (एस) ने सोमवार को पार्टी की विधायकों की बैठक बुलाई है। बैठक के बाद कांग्रेस के साथ जाने पर निर्णय की घोषणा की जाएगी। देवेगौड़ा ने अपने बेटे पूर्व मुख्यमंत्री एच.डी. कुमारस्वामी कलबुर्गी नगर निगम में भाजपा को समर्थन देने की अपनी योजना रखेंगे।

कांग्रेस के साथ जाने के जेडी (एस) के फैसले ने महत्व प्राप्त कर लिया है क्योंकि पार्टी सूत्रों का कहना है कि यह 2023 में अगले विधानसभा चुनाव के लिए कर्नाटक के क्षेत्रीय दल के कांग्रेस के साथ गठबंधन के लिए सेट करेगा।

देवेगौड़ा और कुमारस्वामी ने कहा है कि वे जनता में प्रतिनिधियों की इच्छा के अनुसार जाएंगे। देवेगौड़ा ने उल्लेख किया है कि मल्लिकार्जुन खड़गे और मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई दोनों ने उनसे जेडी (एस) का समर्थन मांगा है।

सत्तारूढ़ भाजपा सांसद उमेश जाधव पहले ही घोषणा कर चुके हैं कि भाजपा अपने मेयर उम्मीदवार का चुनाव करेगी। कलबुर्गी की बागडोर संभालना खड़गे और बोम्मई के बीच प्रतिष्ठा का मुद्दा बन गया है।

राष्ट्रीय दलों भाजपा और कांग्रेस द्वारा अपहरण के डर से, जेडी (एस) ने अपने निर्वाचित सदस्यों को बेंगलुरु बुलाया और उन्हें एक रिसॉर्ट में स्थानांतरित कर दिया।

--आईएएनएस

एसएस/आरएचए