×

Dhanbad आपका बच्चा बहुत प्यारा है, थोड़ी गोद में ले लेती हूं... कहकर नवजात को लेकर फरार हुई महिला

 
झारखण्ड न्यूज़ डेस्क !!!  एसएनएमएमसीएच के स्त्री रोग एवं प्रसूति विभाग में दो महिलाओं ने नवजात को गोद लिया। भूली शक्ति मार्केट निवासी सरोज यादव की 25 वर्षीय पत्नी गुड़िया देवी का दोपहर 2.30 बजे प्रसव हुआ। वार्ड में आते ही एक महिला नवजात का रोल करने के बहाने फरार हो गई। इसके बाद वार्ड में हड़कंप मच गया। परिजनों ने नवजात को लेकर भागी महिला की तलाश शुरू की, लेकिन कोई नहीं मिला। इसकी जानकारी अस्पताल प्रबंधन को दी गई। वार्ड में लगे सीसीटीवी कैमरे में पूरा मामला कैद हो गया है। अस्पताल प्रबंधन ने मामले की जानकारी सरायढेला पुलिस को दी है। थाने की पुलिस अस्पताल में आने के बाद सीसीटीवी में कैद फुटेज की जांच कर रही है। वार्ड में दो महिलाएं थीं। गुड़िया की सास राधिका देवी ने बताया कि जन्म के बाद वार्ड में दो महिलाएं आईं। और कहा कि बच्चा बहुत प्यारा है, मैं एक छोटी सी गोद में खेलता हूं। इसके बाद राधिका देवी ने अपना मोबाइल चार्जर में डालना शुरू किया, तब तक महिला नवजात को लेकर भाग गई। गुड़िया देवी को प्रसव पीड़ा के बाद सुबह नौ बजे अस्पताल में भर्ती कराया गया था। दोपहर करीब 2.30 बजे उसने बेटे को जन्म दिया। इसके बाद प्रसव कक्ष से नर्स ममता कुमारी ने 2.35 बजे गुड़िया व उसके परिजनों को नवजात शिशु दिए। इसके बाद परिजन नवजात को लेकर वार्ड में आ गए। दोपहर करीब 2.45 बजे दो महिलाएं वार्ड में आईं। वार्ड में गुड़िया देवी की सास राधिका देवी ने पीला रंग पहनकर नवजात को गोद में लिया और कहा कि तुम्हारा बच्चा बहुत सुंदर है, मेरा कोई बेटा नहीं है। यह कहते हुए कि मैं एक छोटी सी गोद में खेलूंगा।

घटना पूरी तरह सीसीटीवी में कैद हो गई है। वार्ड में लगे कैमरे में आसानी से देखा जा सकता है कि दो महिलाएं वार्ड में गई थीं। इसमें पीली साड़ी पहनकर महिला नवजात को लेकर जन औषधि केंद्र होते हुए ओपीडी की ओर चली गई। उसके साथ एक और महिला थी। दोनों के चेहरे पर नकाब था। लाल साड़ी पहने एक महिला ओपीडी के बाहर पहले से खड़ी थी। लाल साड़ी पहने महिला के पास करीब सात साल की एक लड़की खड़ी थी। नवजात को गोद में लेकर दोनों अलग-अलग रास्तों से फरार हो गए। कौन थे ये लोग, कहां से आए थे, किसी को जानकारी नहीं है। अस्पताल प्रबंधन का मानना ​​है कि महिला पहले से ही नवजात की चोरी की रेकी कर रही थी। नवजात के चोरी होने से पहले दो और प्रसव कराए गए। इसमें एक बेटी और एक बेटा था। लेकिन गुड़िया देवी सबसे आसान निशाना बनीं। क्योंकि गुड़िया देवी के पास केवल उनकी सास राधिका देवी थी। दोनों महिलाएं मरीज की परिचारिका की तरह लग रही थीं। मौका मिलते ही वह नवजात को लेकर भाग गई। बाहर एक महिला को सौंपा गया था। ऐसा लगता है कि चोरी करने वाली महिला ने पहले ही सौदा कर लिया है, सारा मामला योजना के तहत किया गया है।
जब महिला बच्चे को खाना खिलाने के लिए कह रही थी। तब राधिका ने अपने बेटे मनोज यादव को फोन किया, जो भुली में रह रहा था। राधिका ने बताया कि एक महिला बच्चे को गोद में लेकर उसे खिलाने के लिए कह रही है। जबकि मनोज ने इस पर मना कर दिया। लेकिन इसी बीच पीले रंग की साड़ी पहने महिला नवजात के साथ गायब हो गई। गुड़िया देवी की पहले से एक तीन साल की बेटी और डेढ़ साल का बेटा है। यह तीसरा पुत्र था। परिवार ने इस नसबंदी की बात कही थी। लेकिन इसी बीच वह गर्भवती हो गई थी। परिजनों का कहना है कि नौ महीने तक गर्भ में पल रहे बच्चे को इतनी परेशानी हुई। और बच्चे के साथ इस तरह भाग जाना बहुत दुखद है।
घटना के बाद स्थानीय नेता गलती से पीड़िता के घर शक्ति मार्केट पहुंच गए। पूर्व पार्षद अशोक यादव ने दिनेश यादव और अन्य रिश्तेदारों से मुलाकात कर उन्हें सांत्वना दी। दोनों ने पुलिस प्रशासन से न्याय की गुहार लगाई है।

मामले की जांच शुरू कर दी गई है। सुरक्षा व्यवस्था में सुधार के लिए कई प्रवेश द्वारों को बंद कर एक प्रवेश द्वार बनाने का प्रस्ताव दोबारा भेजा जाएगा। फंड की कमी के कारण काम रुका हुआ है। वहीं इस मामले में अस्पताल और स्टाफ की कोई गलती नहीं है।

डॉ. एके वर्णवाल, अधीक्षक, एसएनएमएमसीएच धनबाद।

धनबाद न्यूज़ डेस्क !!!