×

राष्ट्रपति ट्रंप के कश्मीर बयान पर भारत सरकार ने दिया दो टूक जवाब

 

जयपुर।भारत और पाकिस्तान के बीच कश्मीर मसले को लेकर चल रहे तनाव के बीच अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने एक बार फिर से कश्मीर मुद्दे अपना बयान दिया है।जिसके बाद भारत सरकार ने अपने स्टैंड पर कायम रहने की बात दोहराकर जवाब दिया है।अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप के कश्मीर बयान पर भारत के विदेश मंत्रालय ने कहा है कि कश्मीर मुद्दे पर किसी तीसरे पक्ष की कोई भूमिका नही बनी हुई है।

भारत के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने राष्ट्रपति ट्रंप के द्वारा कश्मीर पर मध्यस्था करने वाले बयान के बाद बताया है कि कश्मीर मुद्दे व उसकी मध्यस्थता को लेकर भारत यह बात स्पष्ट कर चुका है कि इस मामले में किसी भी तीसरे पक्ष की कोई भूमिका की जरूरत नही है।

इससे पहले अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने दावोस के विश्व आर्थिक मंच की 50 बैठक के दौरान पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान के साथ संवाददाताओ से बातचीत करते हुए कहा था कि अमेरिका कश्मीर के मुद्दे से जुड़े घटनाक्रम पर करीब से नजर बनाए हुए है और विवाद को सुलझाने में मदद करने को भी तैयार है।

जिसके बाद भारत के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने जवाब देते हुए कहा कि यदि भारत और पाकिस्तान में कोई द्विपक्षीय मुद्दा है, जिस पर चर्चा करने की जरूरत है तो इसे शिमला समझौते के तहत दो देशों के बीच किया जाना चाहिए।इसके साथ उन्होने भारत के पुराने रूख को अपनाते हुए बताया कि इस मामले में किसी तीसरे पक्ष की कोई

जरूरत नही है।सूत्रों का कहना है कि पिछले पांच महीने में अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप की ओर से कश्मीर मुद्दे के समाधान के लिए भारत और पाकिस्तान के बीच मध्यस्थता करने की यह चौथी पेशकश है।

राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने दावोस के विश्व आर्थिक मंच की बैठक में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान से बातचीत करते एक बार फिर कश्मीर मसले को सुलझाने में मदद करने और मध्यस्थता करने की बात की थी।जिसका जवाब देते हुए भारत के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने इसे शिमला समझौते के तहत दो देशों के बीच किया जाना बताया है। राष्ट्रपति ट्रंप के कश्मीर बयान पर भारत सरकार ने दिया दो टूक जवाब