×

Jammu-Kashmir: एंगलर्स के स्वर्ग ट्राउट प्रेमियों को आकर्षित करती हैं अपनी चमकदार झीलें, धाराएं

 
जम्मू न्यूज डेस्क !!! एंगलर्स के स्वर्ग के रूप में जाना जाने वाला कश्मीर अपनी चमकदार पहाड़ी धाराओं के लिए दुनिया भर में प्रसिद्ध है, जो ट्राउट मछली का घर है। घाटी की झीलों, नदियों और नालों में स्थानीय मछलियों व अन्य मछलियों की विभिन्न प्रजातियां रहती हैं, जिनमें स्किजोथोरैक्स प्लागियोस्टमस, स्किजोथोरैक्स लेबिटस, स्किजोथोरैक्स कर्वीफ्रॉन्स (सत्तार), स्किजोथोरैक्स नाइगर (अल्गाड), स्किजोथोरैक्स प्लैनिफ्रॉन्स (चुश), स्किजोथोरैक्स लॉन्गिपिनिस (डैप गाड), ट्रिप्लोफिसा ममोर्राटा, क्रॉसोसिलस डिप्लोसिलस, शिस्टुरा पंजाबीबेंसिस, बंगाना डिप्लोस्टोमा, ग्लाइप्टोथोरैक्स कश्मीरेंसिस, ग्लाइप्टोस्टेरुन रेटिकुलम, ट्रिपलोफिसा कश्मीरेंसिस और बोटिया बर्डी (राम गुरुन) शामिल हैं। बाद में घाटी की झीलों और नदियों में कॉमन कार्प, ग्रास कार्प आदि का प्रवेश हुआ।

दिलचस्प बात यह है कि हिमालयी राज्य में तैनात अपने अधिकारियों की पुरानी यादों को दूर करने के लिए ब्रिटिश द्वारा कश्मीर में ट्राउट मछली पेश की गई थी। 10,000 ट्राउट ओवा का पहला बैच 1899 में यूके से ड्यूक ऑफ बेडफोर्ड के सौजन्य से कश्मीर आया था। 1900 में डोगरा महाराजा प्रताप सिंह के शासनकाल के दौरान एक अंग्रेज, फ्रैंक के. मिशेल द्वारा रेनबो और ब्राउन ट्राउट की शुरुआत की गई थी। 1908 में अनंतनाग जिले के अचबल में एक ट्राउट हैचरी बनाई गई थी, जहां से पूरे कश्मीर में ब्राउन ट्राउट के आई-ओवा भेजे गए थे। वन्यजीव अनुसंधान से जुड़े शाह मलिक ने कहा, जीवित रहने के लिए ट्राउट को 0 से 20 डिग्री सेल्सियस के बीच तापमान की जरूरत होती है। यह खड़े पानी में नहीं पनप सकता और इसे बारहमासी बहते पानी तक पहुंचना चाहिए।  उन्होंने कहा, यह प्रजनन के लिए हर साल ऊपरी इलाकों में प्रवास करती है। जंगली में भूरे रंग की ट्राउट लिद्दर नदी, बेंगी नदी और घाटी में मधुमती और फिरोजपुर जैसी धाराओं में पाई जा सकती है।

ब्राउन ट्राउट मछुआरों, विशेष रूप से विदेशियों को जम्मू और कश्मीर की उच्च ऊंचाई वाली झीलों और बर्फ से लदी मीठे पानी की कई धाराओं की ओर आकर्षित करती है, जिससे यह पर्यटन उद्योग का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बन जाता है। कश्मीर में अलगाववादी हिंसा के कारण, मछली की प्रजातियों विशेष रूप से ट्राउट को शिकारियों के हाथों सबसे अधिक नुकसान हुआ, जिन्होंने मछली पकड़ने के लिए जाल, ब्लीचिंग पाउडर और अन्य एजेंटों सहित सभी साधनों का इस्तेमाल किया। कानून और व्यवस्था की स्थिति में सुधार के लिए धन्यवाद, स्थानीय मत्स्य विभाग के अधिकारी यह सुनिश्चित कर रहे हैं कि आरक्षित ट्राउट बीट पूरी तरह से सुरक्षित हैं। कई मामलों में शिकारियों पर मामला दर्ज किया गया है और कानून की अदालतों में पेश किया गया है।

जैसे-जैसे अन्य विभिन्न जल निकायों और आरक्षित मछली पकड़ने की बीट के अंदर के वातावरण में सुधार होता है, घाटी की पहाड़ी धाराओं में जंगली ट्राउट की संख्या फिर से बढ़ रही है। आरक्षित मछली बीट में मछली पकड़ने की अनुमति स्थानीय मत्स्य विभाग द्वारा दिए गए परमिट के माध्यम से दी जाती है और आरक्षित मछली बीट के अंदर एक दिन के मछली पकड़ने के दौरान कोई भी एंगलर छह से अधिक मछली नहीं पकड़ सकता।केंद्र शासित प्रदेश के लगभग सभी जिलों में व्यक्तिगत किसानों द्वारा निजी क्षेत्र में ट्राउट पालन इकाइयों/हैचरी की स्थापना की गई है। स्थानीय मत्स्य विभाग अंडे देने के दौरान बेहतर निषेचन प्राप्त करने के लिए ब्रूडस्टॉक प्रबंधन करता है। निजी और सरकारी ट्राउट हैचरी में बड़े उत्पादन के कारण अनंतनाग को 2018 में घाटी का ट्राउट जिला घोषित किया गया था। अनंतनाग जिले में सरकार द्वारा संचालित कोकेरनाग मछली फार्म एशिया का सबसे बड़ा ट्राउट  मछली फार्म है। कश्मीर में मछली पकड़ने का मौसम अप्रैल के महीने में शुरू होता है और सितंबर में समाप्त होता है। हालांकि उग्रवाद के चरम वर्षो के दौरान मछली पकड़ने वालों की संख्या में लगातार गिरावट आई थी, लेकिन अब यह संख्या बढ़ने लगी है।

ट्राउट मछली पालन 100 करोड़ रुपये का उद्योग है और घाटी में अधिक से अधिक किसानों के मछली प्रजनन के साथ नियमित रूप से बढ़ रहा है। अनंतनाग जिले में ब्रेंगी नाला सर्वश्रेष्ठ ट्राउट मछली पकड़ने की बीट में से एक है। अनंतनाग में लिडर धारा और गांदरबल जिलों में सिंध धारा इन धाराओं में रहने वाली जंगली ट्राउट प्रजातियों के लिए जानी जाती हैं। गुरेज, किशनगंगा, मधुमती और कुछ अन्य धाराओं में भी ट्राउट मछली होती है। इन धाराओं को संरक्षित धाराओं के रूप में घोषित किया गया है और मत्स्य विभाग द्वारा जारी विशेष परमिट के माध्यम से ही मछली पकड़ने को विनियमित और अनुमति दी जाती है। श्रीनगर में दाचीगाम राष्ट्रीय उद्यान से होकर गुजरने वाली पहाड़ी धारा पहली धारा है, जहां ट्राउट ओवा को यूके से आयात करने के बाद छोड़ा गया था। गंगाबल, गडसर, विशनसर, कृष्णसर और तारसर झील जैसी पहाड़ी झीलें भी कश्मीर में ट्राउट मछली का घर हैं।दिन में मछली पकड़ना, शाम को अलाव के बगल में रात का खाना और तारों से जगमगाते आसमान के नीचे एक रात एक अनुभव है, पर्यटक और पेशेवर मछली पकड़ने वाले शायद ही इस अनुभव को याद करेंगे, क्योंकि कश्मीर एक धमाके के साथ विश्व पर्यटन मानचित्र पर लौट आया है।

--आईएएनएस

श्रीनगर न्यूज डेस्क् !!! 

एसजीके/एएनएम