×

LAC tension: भारत-चीन के बीच सैन्य स्तर की वार्ता अगले हफ्ते, इन मुद्दों पर बनेगी बात

 

पूर्वी लद्दाख के गलवान घाटी में चीन और भारत के सैनिकों के बीच हुई हिंसक घटना के बाद से तनाव बरकरार है। दोनों देशों के बीच सीमा विवाद को खत्म करने को लेकर कई दौर की वार्ता हो चुकी है। लेकिन चीन की नई चालें भारत के लिए हमेशा चुनौती बनकर खड़ी होती है। अब एक बार फिर से दोनों देशों के बीच सैन्य स्तर पर छठे दौर की वार्ता अगले हफ्ते होगी। एलएसी पर तनाव को कम करने की दिशा में अब तक नाकाम रही पांच दौर की सैन्य वार्ता को पटरी पर लाने का दोनों तरफ से प्रयास किया जा रहा है।

भारत और चीन के कोर कमांडर की इस बातचीत के लिए चीन की तरफ से पहल की गई है। रिपोर्ट्स के अनुसार, मास्को में 9 से 11 दिसंबर के बीच शंघाई कोऑपरेशन आर्गनाइजेशन के विदेश मंत्रियों के सम्मेलन में दोनों देशों की बीच वार्ता संभव है। विदेश मंत्री एस जयशंकर और चीन के विदेश मंत्री वांग यी की मुलाकात के दौरान एलएसी विवाद को लेकर बात होनी है।

उम्मीद है कि इस बातचीत के बाद सीमा पर जारी गतिरोध टूटेगा। दोनों देशों में हुई बातचीत के बाद चीन गलवान और हॉट स्प्रींग से पीछे हटने को तैयार हो गया था। लेकिन बाद में चीन इससे मुकर गया था। बता दें कि गलवान घाटी में हिंसक झड़प में 20 भारतीय जावन शहीद हो गए थे। इस घटना में चीन के भी 40 सैनिक मारे गए थे। इसके बाद देपसांग और पैंगोग झील पर चीन का जमावड़ा बढ़ता जा रहा है। यहां पर चीन की तरफ से सैनिकों के लिए बैरक बनाए जा रहे हैं।

Read More…
Congress Campaign : सड़कों के बाद अब सोशल मीडिया पर कांग्रेस का बड़ा अभियान
LAC tension: भारत-चीन के बीच सैन्य स्तर की वार्ता अगले हफ्ते, इन मुद्दों पर बनेगी बात