×

India China standoff: चीन की की नई चाल, अरुणाचल में बसा डाला आधुनिक गांव….

 

डोकलाम विवाद में कारारी शिकस्त के बाद टेंशन में आए चीन ने अरुणाचल प्रदेश में गांव बसा लिया है। भारतीय सीमा के करीब 4.5 किलोमीटर भीतर तक चीन का नया गांव बसा है। यह इलाका अरुणाचाल प्रदेश के ऊपरी सुबनसिरी जिले में स्थित है। इस चीनी गांव की सैटेलाइट तस्वीर आने के बाद तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है। इन तस्वीरों में नजर आ रहा है कि चीन गांव में बहुमंजिला इमारतें औ चौड़ी सड़कें बसाई गई है।

मीडिया रिपोर्टस के अनुसार, चीनी गांव में करीब 101 घरों को निर्माण किया गया है। इतना नही नहीं इन घरों में चीन के लोगों को बसा डाला है। घरों पर चीन के झंडे भी फहराए गए है। ड्रेगन की नई चाल के पीछे चीनी राष्ट्रपति का कुटिल प्लान माना जा रहा है। इसके तहत 600 गांव बसाने को लेकर चीन का प्लान है। सैटेलाइन तस्वीरों से हुआ ये चौंकाने वाला खुलासा सामने आया है।   चीन ने अपना नया गांव भारत के त्सारी यू नीद के किनारे बसाया है। भारत के ऱक्षा सूत्रों ने मीडिया को बताया कि अरुणाचल प्रदेश के इस इलाके पर चीन का 1959 से कब्जा है।

कुछ साल पहले ही चीनी सैना ने इस इलाके में अपनी सैन्य चौकी भी स्थापित की थी। चीन ने डोकलाम विवाद के बाद इस क्षेत्र में अपनी गतिविधियां बढ़ाई है। बता दें कि पिछले साल भारत और चीन के बीच पूर्वी लद्दाख में हुई हिंसक झड़प में भारत के 20 जवान शहीद हो गए थे। इसके बाद से दोनों देशों के बीच सीमा विवाद को खत्म करने के लिए कई राउंड की बातचीत हो चुकी है लेकिन कोई हल नहीं निकल सका है।

Read More…
Kerala Girl Raped: नाबालिक लड़की का 44 लोग करते रहे दुष्कर्म, पुलिस ने दर्ज की 32 FIR….
Tandav Controversy: तांडव पर पुलिस का एक्शन, निर्माता-निर्देशक से आज मुंबई में पूछताछ…