×

India-China border dispute: अरुणाचल से लद्दाख तक की राह होगी आसान, आज 43 पुलों का उद्घाटन करेंगे रक्षामंत्री

 

पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा पर चीन और भारत के बीच तनाव बरकरार है। इस बीच भारत अपनी सीमाओं को मजबूती देने के लिए जुटा है। इसी कड़ी में रक्षा मंत्ररी राजनाथ सिंह चीन से सटी सीमा पर कुल 43 पुलों का उद्धाटन करेंगे। यह सेना और सुरक्षा की दृष्टि से काफी अहम है। भारत सामरिकता के साथ सरहद पर सड़कों का निर्माण करने में लगा है ताकि सैनिकों के सामने यातायात और राहत सामग्री की राह सुगम हो सके।

इन सभी पुलों का निर्माण सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) की ओर से किया गया है। ये सभी पुल देश के अलग-अलग 7 राज्यों में बने हैं। अब इनका उद्घाटन आज रक्षा मंत्री करने जा रहे हैं। गुरुवार को ही रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह अरुणाचल प्रदेश के तवांग में निचिफू सुरंग की नींव भी रखेंगे। इसका निर्माण भी BRO करेगा। जम्मू कश्मीर, लद्दाख, पंजाब, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम में आज से ये पुल शूरू हो जाएंगे। इन कुल 43 पुलों में से करीब 22 पुलों का सीधा संबंध चीन सीमा से है। इनकी मदद से सेना के लिए सीमा तक जाने की राह आसान होगी।

बता दें कि भारत और चीन के बीच 15 जून को को एलएसी पर हुए हिंसक संघर्ष के बाद हालात तनावपूर्ण बने हुए हैं। इस हिंसक घटना में भारत के 20 जवान शहीद हो गए थे। इसके बाद से दोनों देशों के बीच तनाव के हालात बने हुए हैं। सीमा विवाद को सुलझाने के लिए भारत और चीन के बीच कई दौर की वार्ता हो चुकी है।

Read More…
Rajasthan डीजीपी भूपेंद्र सिंह ने कार्यकाल से 7 महीने पहले मांगा वीआरएस, नए नामों की चर्चा
Gratuity bil 2020: नौकरीपेशा लोगों को बड़ा तोहफा, ग्रेच्युटी के लिए 5 साल का इंतजार हुआ खत्म