×

China India Tension: ब्रह्मपुत्र नदी पर बांध बनाने की तैयारी में चीन, भारत-बांग्लादेश की मुश्किलें बढ़ने के आसार…

 

चीन की विस्तारवादी नीति हमेशा भारत के साथ रिश्तों में दरार बनकर उभरी है। पाकिस्तान को अपने चंगुल में फंसाने के बाद चीन अपनी विस्तारवादी नीतियों से बाज नहीं आ रहा। चीन अब तिब्बत में ब्रह्मपुत्र नदी पर बांध का निर्माण करेगा। अगले साल से लागू होने वाली 14वीं पंचवर्षीय योजना में इससे संबंधित प्रस्ताव पर विचार किया जा चुका है। चीनी मीडिया के अनुसार, बांध बनाने वाली चीनी कंपनी के हवाले से ये खबर सामने आई है।

चीन के सरकारी अखबर ग्लोबल टाइम्स में प्रकाशित खबर के मुताबिक, कंपनी के यांग जियोंग ने कहा कि चीन ब्रह्मपुत्र नदी के निचले हिस्से मं जल विद्युत उपयोग परियोजना शुरू करेगा। यह परियोजना जल संसाधनों और घरेलू सुरक्षा को मजबूत करने में मददगार हो सकती है। ग्लोबल टाइम्स के हवाले से यांग ने कहा कि चीन की सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी देश की 14वीं पंचवर्षीय योजना के प्रस्तावों में इस प्रोजेक्ट को शामिल किया जाना है। साथ ही 2035 तक इसके जरिए दीर्घकालिक लक्ष्य हासिल करने पर विचार कर चुकी है।

बता दें कि ब्रह्मपुत्र नदी भारत और बांग्लादेश से होकर गुजरती है। ऐसे में बांध निर्माण के प्रस्ताव से दोनों देशों की चिंताएं बढ़ गई है। चीन ने इन चिंताओं को खारीज करते हुए कहा कि वह उनके हितों को भी ध्यान में रखेगा। भारत सरकार नियमित रूप से अपने विचारों और चिंताओं से चीनी अधिकारियों को अवगत कराती रही है। भारत ने चीन से कहा है कि नदी के हिस्से मे होने वाली गतिविधियों से अन्य देशों को नुकसान ना हो।

Read More…
Farmers Protest: दिल्ली में किसानों का हल्लाबोल जारी, टिकरी-सिंधु बॉर्डर पूरी तरह से बंद….
Lockdown in Rajasthan: प्रदेश के कंटेंनमेंट जोन 31 दिसंबर तक लॉक, नहीं खुलेंगे स्कूल-कॉलेज….