×

India China Standoff: LAC पर भारत के खिलाफ साजिश में जुटा चीन, तेजी से हो रहा बुनियादी ढांचों का निर्माण…

 

भारत के साथ जारी वार्ता के बीच चीन वास्तविक नियंत्रण रेखा पर अपनी सेना के लिए तेजी से बुनियादी ढांचे का निर्माण कर रहा है। 3,488 किलोमीटर लंबी एलएसी पर चीन नए सिरे से अपने सैनिकों की तैनाती भी कर रहा है। इससे साफ संकेत मिलते हैं कि वह वार्ता के साथ लंबे समय तक सैन्य तैनाती को लेकर भी तैयारी कर रहा है। जानकारी के अनुसार, चीन काराकोरम और रेचिन-ला के पास बुनियादी ढांचा विकसित करने में लगा है।

भारतीय सुरक्षा प्रतिष्ठानों ने वहां क्रेनों और निर्माण उपकरणों की आवाजाही देखी है। चीन माडल गांवों के नाम पर रिहायशी बुनियादी ढांचों का निर्माण कन रहा है। ऐसे गांवों को वास्तविक नियंत्रण रेखा पर देखा गया है। मीडिया रिपोर्टस् के अनुसार, पैंगोंग झील के पास रुडोक में नए परिसर बनाए गए हैं। पीएलए कर्मियों को रहने के लिए चीन ने यातंग काउंटी के तहत देजाबु इलाके में नई इमारत और 6 बंकर बनाए हैं। कामेंग के सामने बम्ड्रो में शेल्टर बनाए गए हैं। सांगसम को चायुल डीजे से जोड़ने वाली सड़क निर्माण के बाद पीएलए ने वहां अब कैंप निर्माण कार्य शुरू किया है।

बता दें कि भारत और चीन के बीच पिछले 7 महीने से तनाव जारी है। दोनों देशों के बीच राजनयीक और सैन्य स्तर पर कई दौर की वार्ता हो चुकी है लेकिन चीन की चाल हमेशा विवाद को खत्म करने में रोडा बन जाती है। पैंगोंग सेक्टर की ऊंची चोंटियां पर दोनों देशों के सैनिकों की तैनाती की गई है। हालांकि, हाल में पैंगोंग सेक्टर से दोनों देशों की सैनाओं को पीछे हटने को लेकर भी बातचीत हुई थी।

Read More…
Ahmedabad Curfew: कोरोना रोकने के लिए 57 घंटे का कर्फ्यू, अहमदाबाद के बाजारों में उमड़ी भीड़
Nagrota Encounter: नगरोटा में मारे गए आतंकियों को लेकर हुआ ये चौंकाने वाला खुलासा…