×

ट्रंप गुजरात यात्रा! क्या भारत और अमेरिका के बीच हो पाएगा ये समझौता

 

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के भारत दौरे को लेकर अहमदाबाद में तैयारियां जोरों पर है। भारत यात्रा से पहले डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि वह भारत के साथ बड़ा व्यापार समझौता करना चाहते हैं, लेकिन फिलहाल इसे नहीं करेंगे। ट्रंप ने कहा कि नवंबर में राष्ट्रपति चुनाव होने हैं। इन चुनावों से पहले ये समझौता किया जाना है। व्यापार समझौते को लेकर देश में कई कयास लगाए जा रहे थे, लेकिन ट्रंप के बयान के बाद साफ हो गया है कि भारत यात्रा के दौरान दोनों देशों के बीच कोई बड़ा व्यापार समझौता नहीं होगा।

दोनों देशों के बीच होने वाले समझौते से कई सवाल भी खड़े हो रहे थे, लेकिन ट्रंप के बयान से समझौते को लेकर तस्वीर साफ हो गई है। दरअसल, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप 24-25 फरवरी को भारत यात्रा पर हैं। ट्रंप के आने से पहले उनका सुरक्षा तंत्र भारत पहुंच चुका है। अमेरिकी वायु सेना का पहला कार्गो एयरक्राफ्ट अहमदाबाद स्थित सरदार वल्लभभाई पटेल अंतरराष्ट्रीय हावई अड्डे पर पहुंचा है। अमहदाबाद में होने जा रहे रोड शो में पीएम मोदी और डोनाल्ड ट्रंप हिस्सा बनेंगे। यह रोड़ शो 22 किलोमीटर लंबा होगा।

अहमदाबाद में अमेरिका से बचे दिनों में ऐसे एयरक्राफ्ट पहुंच सकते हैं। इनमें सुरक्षा व्हीकल के अतिरिक्त सुरक्षा से जुड़ा साजो सामान होता है। ट्रंप की भारत यात्रा को लेकर गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपानी सुरक्षा व्यवस्था की खुद देखरेख कर रहे हैं। ट्रंप की सुरक्षा में किसी प्रकार की चूक नहीं हो। इसके लिए भारत की तरफ से भी कड़े सुरक्षा कदम उठाए जा रहे हैं। स्थानीय  पुलिस के 25 हजार जवान ट्रंप के रोड़ शो के दौरान मौजूद रहने वाले हैं।

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के भारत दौरे को लेकर अहमदाबाद में तैयारियां जोरों पर है। भारत यात्रा से पहले डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि वह भारत के साथ बड़ा व्यापार समझौता करना चाहते हैं। अब इस व्यापार समझौते को टाल दिया गया है। ट्रंप ने कहा कि नवंबर में राष्ट्रपति चुनाव होने हैं। इन चुनावों से पहले ये समझौता होना है। ट्रंप गुजरात यात्रा! क्या भारत और अमेरिका के बीच हो पाएगा ये समझौता