×

Gujarat Earthquake:ताउते के आने से पहले आया गुजरात में भूकंप,दहशत में आये लोग

 

गुजरात वर्तमान में ताउते तूफ़ान से लड़ने की तैयारी में है। इसी बीच वहां पर सोमवार को कुछ इलाकों में भूकंप के झटके महसूस किए गए है। सौराष्ट्र के कुछ हिस्सों में आज सुबह 3.37 बजे ये झटके मह्सूस किये गए। भूकंप राजकोट के दक्षिणी इलाके, जूनागढ़ जिले के दीव, सोमनाथ जिले के कुुछ हिस्सों में आया। इसकी तीव्रता रिएक्टर स्केल पर 4.8 दर्शाई गई। भूकंप का केंद्र राजकोट के दक्षिणी इलाके में जमीन से 10 Km अंदर पाया गया। इसके अलावा इस भूकंप का राजूला, जाफराबाद और अमरेली के आसपास के इलाके पर भी प्रभाव पड़ा हैं। अच्छी बात ये है की फिलहाल तक में किसी भी तरह के नुकसान की कोई खबर सामने नहीं आई है।

इन सबके बीच ‘ताऊ ते’ तूफान के आगमन के खतरे को भांपते हुए सरकार ने आज प्रदेश में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है और और कहा है की वे अगले दो दिनों तक अपने घरों से बाहर न निकले। मौसम विभाग के अनुसार ये तूफ़ान मंगलवार की सुबह पोरबंदर और महुवा (भावनगर) के बीच गुजरात के तट से इसके टकराने की संभावना है। इस दौरान तूफान की गति 185 Km प्रतिघंटे तक होने का अनुमान है। मौसम विभाग के अनुसार इस तूफ़ान का का सबसे ज्यादा असर गुजरात पर ही होने के आसार है।

यदि ये चक्रवात आता है तो द्वारका, कच्छ, पोरबंदर, जूनागढ़, गिर सोमनाथ, अमरेली, राजकोट, मोरबी और जामनगर जिलों में बने फूस के मकान पूर्ण रूप से नष्ट हो जाएंगे, इसके अलावा मिट्टी के घरों को भी इस तूफ़ान का नुकसान होगा। साथ ही में इस बात की भी संभावना है की इस तूफ़ान से पक्के मकानों को भी कुछ नुकसान पहुंचे। इसके अलावा संभव है की भरी बारिश होने के चलते कुछ जगहों पर बाढ़ जैसे हालात भी पैदा हो जाए।