×

Gujarat में 2 दशकों में बनाया गया विश्व स्तरीय खेल का बुनियादी ढांचा

 
गुजरात न्यूज डेस्क !! प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 29 सितंबर को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम से 36वें नेशनल गेम्स का उद्घाटन किया। उल्लेखनीय है कि इस तरह के भव्य आयोजन की आवश्यक व्यवस्था करने में आमतौर पर 12 से 36 महीने लगते हैं। हालांकि, मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल के नेतृत्व वाली गुजरात सरकार ने इसे तीन महीने के भीतर सुनिश्चित किया। पिछले कुछ वर्षों में, गुजरात सरकार ने राज्य में विश्व स्तरीय खेल बुनियादी ढांचे के निर्माण को प्राथमिकता दी है। 2002 से पहले केवल तीन खेल केंद्र थे। अब, राज्य में 19 जिलों में प्रत्येक में एक बहुउद्देश्यीय इनडोर हॉल है, जिसमें अलग-अलग खेलों के लिए अलग-अलग सरकारी परिसर हैं।

बुनियादी ढांचे में निवेश ने गुजरात को यह सुनिश्चित करने के लिए लचीलापन प्रदान किया कि नेशनल गेम्स को छह शहरों में सुचारू रूप से आयोजित किया जा सके। अहमदाबाद के नारनपुरा में स्थित स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स जो अल्ट्रा-स्पोर्ट्स आधुनिक सुविधाओं से लैस है, ओलंपिक कद के बराबर है। राज्य सरकार का लक्ष्य हर जिले में एक ऐसा आधुनिक खेल परिसर बनाना है। खिलाड़ियों और कोचों को मानव शरीर के विज्ञान को बेहतर ढंग से समझने और बेहतर प्रदर्शन के लिए शारीरिक गतिविधियों को बढ़ावा देने में मदद करने के लिए, राज्य सरकार ने 2011 में खेल विश्वविद्यालय की स्थापना की है। इसमें 14 से अधिक संबद्ध संस्थान हैं। पिछले ढाई साल में यहां 3,500 से ज्यादा छात्रों ने दाखिला लिया है।

2022-23 में खेल के लिए राज्य का बजट बढ़कर 250 करोड़ (2002: 2.5 करोड़) हो गया है। इसके अलावा, राज्य सरकार की शक्तिदूत योजना और जिला स्तरीय स्पोर्ट्स स्कूल योजना गुजरात में खेल संस्कृति को बढ़ावा देने में सहायता कर रही है। इस योजना के तहत खिलाड़ियों को वित्तीय सहायता के साथ-साथ कोचिंग की सुविधा भी दी जाती है। इस योजना से लगभग 64 लोग लाभान्वित हुए हैं और विभिन्न खेलों में राष्ट्रीय स्तर तक पहुंचे हैं।

--आईएएनएस

आरजे/एएनएम