×

Goa के शीर्ष अधिकारी ने इवरमेक्टिन दवाई के इस्तेमाल का समर्थन किया

 

गोवा सरकार की शीर्ष स्वास्थ्य सुविधा गोवा मेडिकल कॉलेज के डीन ने गोवा में 18 साल से अधिक उम्र के सभी लोगों के लिए कोविड की रोकथाम के लिए एक दवा के रूप में इवरमेक्टिन के इस्तेमाल का बचाव किया है, हालांकि डब्ल्यूएचओ का कुछ अलग ही मानना है। डीन डॉ शिवानंद बांदेकर ने कहा कि इवरमेक्टिन एक बहुत अच्छी दवा है और इसे साबित करने के लिए क्लिनिकल टेस्ट हुए थे।

डीन ने कहा, ” इस पर कई टेस्ट हुए हैं। इसे बहुत अच्छी दवा मानी जाती है। यह बहुत अच्छी दवा है और हमारी विशेषज्ञ समिति, राज्य विशेषज्ञ समिति ने इसे स्वीकार नहीं किया है। ”

शीर्ष स्वास्थ्य अधिकारी की टिप्पणी के एक दिन बाद विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुख्य वैज्ञानिक डॉ सौम्या स्वामीनाथन ने क्लिनिकल टेस्ट के बिना दवा का उपयोग करने के खिलाफ चेतावनी दी है।

स्वामीनाथन ने मंगलवार को ट्वीट किया, ” नए संकेत के लिए किसी भी दवा का उपयोग करते समय सुरक्षा और प्रभावकारिता महत्वपूर्ण है। ”

गोवा के विपक्ष ने राज्य के कोविड प्रबंधन प्रोटोकॉल में संक्रमण का मुकाबला करने के लिए उपयोग की जाने वाली इवरमेक्टिन के अंधाधुंध उपयोग का भी विरोध किया है।

कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष गिरीश चोडनकर ने ट्वीट किया था और केंद्र सरकार को भी टैग किया था।

गोवा सरकार ने सोमवार को अपने कोविड उपचार प्रोटोकॉल में संशोधन किया था, जिसमें सिफारिश की गई थी कि 18 वर्ष से अधिक आयु के सभी व्यक्तियों को इवरमेक्टिन की पांच गोलियां लेनी चाहिए, जिससे वायरल लोड को रोका जा सके ।

न्यूज स्त्रोत आईएएनएस