×

लेबनान में PM सहित पूरी कैबिनेट का इस्तीफा, बेरूत धमाके को लेकर हिंसक प्रदर्शन जारी

 

लेबनान की राजधानी बेरूत में भीषण धमाके के बाद से लोग उग्र प्रदर्शनों पर उतरे हुए थे। लोगों के आक्रोश के मद्देनजर लेबनान के प्रधानमंत्री हसन दियाब ने मंत्रिमंडल सहित इस्तीफा दे दिया। सोमवार को इस्तीफे के बाद भी लोग संतुष्ट नजर नहीं आ रहे हैं। सड़कों पर लोगों का हिंसक प्रदर्शन जारी है। बेरूत धमाके के बाद से लोग जबरदस्त विरोध प्रदर्शन करने में लगे हैं।

स्वास्थ्य मंत्री हमाद हसन ने कहा कि समूची सरकार ने उग्र प्रदर्शनों के मद्देनजर इस्तीफा दे दिया है। प्रधानमंत्री हसन दियाब राष्ट्रपति भवन में सभी मंत्रियों का इस्तीफा सौंप देंगे। नई सरकार के गठन तक मंत्रिमंडल कार्यवाहक के तौर पर कार्य कर सकेगा। बेरूत के बंदरगाह पर विस्फोट में जान गंवाने वालों का आंक़ड़ा बढ़कर 200 तक जा पहुंचा है। जबकि करीब 7 हजार लोग इस धमाके से घायल हो गए हैं। देश का मुख्य बंदरगाह विस्फोट में धराशायी हो गया है। बताया जा रहा है कि भंडार में 2750 टन अमोनियम नाइट्रेनट में आग लगने से विस्फोट हो गया था।

साल 2013 से बंदरगाह के पास भंडार घर में इसे संग्रहित कर रखा था। विस्फोट होने से करीब 15 अरब डॉलर के नुकसान की आशंका जताई जा रही है। बेरूत धमाके के बाद करीब 3 लाख लोगों के घर उजड़ गए। राजधानी के बड़े हिस्से को धमाके से भारी नुकसान हुआ है। धमाके के मामले में 20 लोगों को हिरासत में लिया गया है। दो पूर्व कैबिनेट मंत्रियों सहित कई लोगों से बेरूत धमाके को लेकर पूछताछ की गई है।

Read More…
Rajasthan: क्या पायलट की प्रदेशाध्यक्ष और डिप्टी सीएम पदों पर होगी वापसी?
UP में भगवान भरोसे बेटियां! 3.8 करोड़ की स्कॉलरशिप पाने वाली छात्रा की छेड़खानी के दौरान मौत