×

मौसम विभाग ने इन राज्यों में लू को लेकर जारी किया अलर्ट, जानें कैसा रहेगा आपके शहर का मौसम ?

 

दिल्ली न्यूज डेस्क !!! चिलचिलाती धूप और भीषण गर्मी ने लोगों को बेहाल कर दिया है. बढ़ती गर्मी के कारण लोगों का घर से बाहर निकलना भी मुश्किल हो गया है, लेकिन ये सब तो सिर्फ ट्रेलर है, क्योंकि अब पूरी फिल्म शुरू होने वाली है. दरअसल, भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने लोगों को आने वाले दिनों में भीषण गर्मी और लू की चेतावनी दी है। दिल्ली समेत देश के कई हिस्सों में लू चलने वाली है। ऐसे में आज इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि लू क्या है और आप इससे खुद को कैसे बचा सकते हैं।

गर्मी की लहर क्या है?

लू एक मौसमी घटना है जिसमें अत्यधिक उच्च तापमान होता है, जिसके संपर्क में आने से मानव शरीर के लिए गंभीर स्वास्थ्य जोखिम पैदा हो सकता है। हीट वेव की परिभाषा अलग-अलग क्षेत्रों में अलग-अलग होती है और इसके लिए एक विशिष्ट तापमान सीमा तय की जाती है। कुछ देश गर्मी की लहरों को मापने के लिए हीट इंडेक्स का उपयोग करते हैं, जो तापमान और आर्द्रता दोनों स्तरों को ध्यान में रखता है।

भारत में लू कैसे चलती है?

भारत में, लू की घोषणा तब की जाती है जब किसी स्थान का अधिकतम तापमान मैदानी इलाकों में 40 डिग्री सेल्सियस और पहाड़ी क्षेत्रों में कम से कम 30 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाता है या उससे अधिक हो जाता है। ये तापमान सीमाएं उन स्थितियों की पहचान करने के लिए निर्धारित की गई हैं जो संभावित रूप से गर्मी से संबंधित बीमारी और मृत्यु का कारण बन सकती हैं, खासकर बुजुर्गों, बच्चों और कमजोर प्रतिरक्षा वाले लोगों में, जिन्हें पहले से कोई बीमारी है।

लू से ऐसे बचें

  • गर्मी के मौसम में स्वस्थ रहने के लिए कुछ बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी है। लू के प्रभाव को कम करने के लिए आप कुछ सावधानियां बरत सकते हैं। आइए जानते हैं गर्मी के मौसम में कैसे रखें अपना ख्याल-
  • जितना हो सके धूप में बाहर जाने से बचें। खासतौर पर दोपहर 12 बजे से 3 बजे के बीच, जब सूरज की किरणें सबसे तेज़ होती हैं।
  • गर्मियों में हाइड्रेटेड रहने के लिए पर्याप्त पानी पिएं। अगर आपको प्यास नहीं है तो भी जितनी बार संभव हो पानी पियें।
  • खासकर गर्मियों में धूप में बाहर जाते समय हल्के रंग के, ढीले और हवादार सूती कपड़े पहनें।
  • सुरक्षा चश्मा, छाता/टोपी, जूते या चप्पल का प्रयोग करें।
  • उच्च तापमान के दौरान, विशेष रूप से दोपहर 12 बजे से 3 बजे के बीच भारी आउटडोर व्यायाम करने से बचना बेहतर है।
  • यदि आप यात्रा कर रहे हैं तो निर्जलीकरण से बचने के लिए हमेशा अपने साथ पानी रखें।
  • शराब, चाय, कॉफी और कार्बोनेटेड कोल्ड ड्रिंक का सेवन करने से बचें, क्योंकि ये शरीर को निर्जलित कर सकते हैं।
  • उच्च प्रोटीन वाले खाद्य पदार्थों से बचें और बासी भोजन खाने से बचें। यदि बाहर काम करना आवश्यक हो, तो ठंडक पाने के लिए टोपी या छाते का उपयोग करें और अपने सिर, गर्दन, चेहरे और अन्य हिस्सों को धूप से बचाने के लिए गीले कपड़ों का उपयोग करें।
  • पार्क किए गए वाहनों में बच्चों या पालतू जानवरों को कभी भी अकेला न छोड़ें। यदि आपको बीमारी या बेहोशी का कोई लक्षण महसूस हो तो तुरंत चिकित्सा सहायता लें।