×

RBI गवर्नर ने कहा-पेट्रोल-डीजल पर टैक्स कम करें केंद्र सरकार….

 

भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने गुरुवार को फिर से यह बात दोहराई है कि केंद्र और राज्य सरकारों को पेट्रोल और डीजल पर टैक्स में कटौती करनी चाहिए। बॉम्बे चैंबर ऑफ कॉमर्स के 185वें स्थापना दिवस को संबोधित करते हुए आरबीआई गवर्नर ने ये बात कही है। उन्होंने कहा कि केंद्र एवं राज्य सरकारों को मिलकर टैक्सेज में कटौती के लिए कदम उठाने चाहिए। हालांकि, उन्होंने यह स्वीकार किया कि कोरोना संकट में राहत कार्यों के कारण केंद्र और राज्यों के खजाने पर पूरा दबाव है।

आरबीआई गवर्नर ने कहा कि केंद्र एवं राज्य सरकारों को मिलकर टैक्सजे में कटौती के लिए कदम उठाने चाहिए। उन्होंने स्वीकार किया है कि कोरोना संकट में राहत कार्यों के चलते केंद्र और राज्यों के खजाने पर पूरा दबाव है। गौरतलब है कि इसके पहले रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति समीक्षा बैठक में भी शक्तिकांत दास ने यह बात कही थी।हाल में जारी इस बैठक के बाद यह खुलासा हुआ था।

अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में तेजी देखने को मिल रही है। ब्रेंट क्रूट के दाम 67 डॉलर प्रति बैरल के पार कर गए हैं। वहीं घरेलू बाजार में ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने आज लगातार दूसरे दिन पेट्रोल-डीजल के दाम में बदलाव नहीं किया है। बता दें कि पेट्रोल और डीजल पर केंद्र सरकार उत्पाद शुल्क और राज्य वैट वसूल करते हैं। इन दोनों की दरें इतनी ज्यादा है कि 35 रुपये का पेट्रोल 100 रुपये प्रति लीटर तक जा पहुंचा। 23 फरवरी को दिल्ली में पेट्रोल 90.93 और डीजल 81.32 रुपये पर्ति लीटर के भाव से बिका। इस पर केंद्र ने 32.98 रुपयेलीटर और 31.83 रुपये लीटर का उत्पाद शुल्क लगाया है।