×

RBI Updates News: 24 घंटे में दो बैंकों पर RBI का एक्शन, लक्ष्मी विलास के बाद इस बैंक पर पाबंदी…

 

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने लक्ष्मी विलास के बाद एक और बैंक पर पाबंदी लगा दी है। आरबीआई ने ये पाबंदी महाराष्ट्र के जालना जिले में मंता अर्बन को-ऑपरेटिव बैंक लग लगाई है। केंद्रीय बैंक के अनुसार, उसने इस बैंक को कुछ निर्देश दिए हैं जो 17 नवंबर 2020 को बैंक बंद होने के बाद से 6 महीने तक प्रभावी रहेंगे। आरबीआई के इन निर्देशों के अनुसार, यह बैंक बिना अनुमति के कोई कर्ज या उधार नहीं दे सकेगा। ना ही पुराने कर्जों का कोई नवीनीकरण या निवेश कर सकेगा। बैंक पर नई जमा राशि स्वीकार करने पर भी पाबंदी लगा दी गई है।

भुगतान पर भी रोक रहेगी और नहा ही भुगतान करने का कोई समझौता कर सकेगा। हालांकि, भारतीय रिजर्व बैंक की ओर से पाबंदी का कोई आधार नहीं बताया गया है। बता दें कि पिछले साल सितंबर में रिजर्व बैंक को पंजाब एंड महाराष्ट्र को-ऑपरेटिव बैंक में हो रहे कथित घोटाले के बारे में पता लगा था। इस घोटाले के सामने आते ही आरबीआई ने बैंक पर पाबंदी लगाई गई। बैंक को संकट से बचाने के लिए आरबीआई ने 24 सितंबर 2019 को पैसे निकालने पर एक सीमा तय की थी।

इससे पहले वित्तीय संकट से गुजर रहे निजी क्षेत्र के लक्ष्मी विलास बैंक पर एक महीने के लिए पाबंदी लगाई गई थी। इसके तहत बैंक का कोई खाता धारक ज्यादा से ज्यादा 25 हजार रुपये तक की निकासी कर सकेगा। बैंक की खस्ता हालात के मद्देनजर ये कदम उठाया गया है। यस बैंक के बाद इस साल मुश्किलों में फंसने वाला लक्ष्मी विलास बैंक निजी क्षेत्र का दूसरा बड़ा बैंक बन गया है।

Read More…
RBI Updates News: 24 घंटे में दो बैंकों पर RBI का एक्शन, लक्ष्मी विलास के बाद इस बैंक पर पाबंदी…
Bengal Election 2020: मिशन बंगाल के लिए BJP ने बनाईं 5 टीमें, चुनावी तैयारियों पर जेपी नड्डा को देंगी रिपोर्ट…