×

Quad conference Updates: भारतीय कंपनी को 1 अरब टीका उत्पादन में मददगार बनेगा अमेरिका, क्वाड सम्मेलन के बाद ऐलान…..

 

अमेरिका भारतीय दवा निर्माता बायलॉजिकल-ई को 2022 में एक अरब कोरोना टीकों का उत्पादन करने के लिए आर्थिक सहायता देगा। यह ऐलान क्वाड सम्मेलन के बाद अमेरिकी व्हाइट हाउस की ओर से जारी एक दस्तावेज में किया गया है। वर्चुअल सम्मेलन के दौरान क्वाड नेताओं ने एक विशाल कोविड-19 टीकाकरण अभियान शुरू करने का फैसला लिया है। इसके तहत अमेरिका और जापान की आर्थिक सहायता से भारत में हिंद-प्रशांत क्षेत्र के लिए वायरस टीकों का उत्पादन किया जाना है।

वहीं ऑस्ट्रेलिया इन टीकों को एक स्थान से दूसरे स्थान पर ले जाकर वितरित करने में मदद करेगा। इसे चीन का टीका कूटनीति के जवाब के तौर पर देखा जा रहा है। PM नरेंद्र मोदी ने सम्मेलन के बाद ट्वीट कर लिखा कि कोरोना के खिलाफ हमारी लड़ाई एकजुट है। हम सुरक्षित कोरोना टीकों की उपलब्धता सुनिश्चित के लिए एक एतिहासिक क्वाड साझेदारी शुरू करने की तैयारी में है। टीका निर्माण के लिे संयुक्त साझेदारी की जाएगी। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा कि क्वाड सदस्य कोरोना का टीका बनाने को आपसी सहयोग बढ़ाएंगे।

एक महत्वाकांक्षी संयुक्त साझेदारी शुरू कर रहे हैं। जो वैश्विक फायदे के लिए टीका निर्माण को बढ़ावा देगी। हिंद-प्रशांत क्षेत्र को फायदा पहुंचाने के लिए टीकाकरण को मजबूती देगी। इस पर पीएम मोदी ने राष्ट्रपति बाइडेन की पहल की सराहना की है। क्वाड समूह के पहले ऐतिहासिक वर्चु्ल सम्मेलन के बाद चारों सदस्य देशों अमेरिका, जापान, ऑस्ट्रेलिया और भारत ने कहा कि हिंद प्रशांत क्षेत्र की साझा परिकल्पा को लेकर एकजुट हैं।