×

Myanmar Coup: तख्तापलट के बाद म्‍यांमार में प्रदर्शन जारी, सड़कों पर उतरे हजारों लोग….

 

म्यांमार में तख्तापलट कुछ दिन बाद हजारों लोग विरोध प्रदर्शनों में भाग ले रहे हैं। इस पीच यंगून शहर में बंदियों की रिहाई की मांग को लेकर भीड़ सड़कों पर उतर आई। विरोध शुरू होने के बाद से राजनीतिक नेताओं, सरकारी कर्मचारी और छात्रों सहित सैंकड़ों लोगों को हिरासत में लिया गया है। विरोध शुरू होने के बाद राजनीतिक नेताओं, सरकारी कर्मचारियों और छात्रों सहित सैकड़ों लोगों को हिरासत में लिया गया है।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, आने वाले दिनों में प्रदर्शनकारी म्यांमार में और रैलियों का आयोजन करने की योजना बना रहे हैं। संयुक्त राष्ट्र की मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, काउंसलर आंग सान सू की और राष्ट्रपति विन म्यंट सहित कई नेताओं को गिरफ्तार किया गया है। पिछले सप्ताह लोग यांगून की सड़कों पर उतर आए। मानवाधिकार आयुक्त कार्यालय ने ट्वीट कर कहा कि म्यामार की सेना और पुलिस को सुनिश्चित करना चाहिए।

कहा कि शांतपूर्ण विधानसभा का अधिकार पूरी तरह से सम्मानित हो और प्रदर्शनकारियों के खिलाफ सख्ती ना करनी पड़े। नवंबर 2020 के चुनावों के बाद सैन्य अधिग्रहण ने सेना और सरकार के बीच तनाव को बढ़ा दिया। इसके मद्देनजर आंग सान सू की नेतृत्व वाली नेशनल लीग फॉर डेमोक्रेसी ने चुनाव जीता। करीब 5 दशक के सैन्य शासन के अंत के बाद म्यांमार में दूसरी बार लोकतांत्रिक चुनाव हुए थे। साल 2015 में पहला चुनाव एनएलडी ने जीता था। म्यांमार में मोबाइल सेवा प्रदाता को डेटा नेटवर्क को अस्थायी रूप से बंद करने का आदेश दिया गया है।

Read More…
Uttarakhand Glacier Burst: मलबे में जिंदगी तलाशने के लिए क्या-क्या तरीके अपनाए जा रहे?
PM in Rajyasabha: पीएम के भाषण पर बोले राकेश टिकैत, हमने कब कहा-MSP खत्म हो रहा….