×

Modi in Pakistan! पाकिस्तान के सिंध में लहराए मोदी पोस्टर, उठ रही अलग देश की मांग….

 

पाकिस्तान के सिंध प्रांत को अलग देश का दर्जा देने की मांग ने जोर पकड़ा है। रविवार को सिंध के सान कस्बे में बड़ी संख्या में लोगों का विरोध प्रदर्शन देखने को मिला। इस दौरान भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित विदेशी नेताओं के पोस्टर लहराए गए। प्रदर्शनकारियों ने अपील की कि विश्व के नेता सिंध को अलग देश बनाने में ममद करें। 17 जनवरी को जीएम सैयद की 117वीं जयंती मनाई गई थी। इस मौके पर सिंध प्रांत को अलग देश बनाने की मांग को लेकर बड़ा प्रदर्शन किया गया।

जीएम सैयद को आधुनिक सिंधी राष्ट्रवाद का संस्थापक माना जाता है। प्रदर्शन के दौरान सिंधुदेश की स्वतंत्रता के लिए विश्व के नेताओं की तख्तियों को उठाया गया। सिंध प्रांत के जमसोरो जिले में रविवार को निकाली गई विशाल रैली के दौरान लोगों ने आजादी समर्थक नारे लगाए। प्रदर्शनकारियों ने दावा किया कि सिंध, सिंधु घाटी सभ्यता और वैदिक धर्म का घर है। जिस पर ब्रिटिश साम्राज्य ने अपना अवैध तरीके से कब्जा जमा लिया था। इसके बाद 1947 में पाकिस्तान को सौंप दिया था।

सिंध प्रांत में कई राष्ट्रवादी दल हैं जो एक स्वतंत्र सिंध राष्ट्र की मांग कर रहे हैं।प्रदर्शनकारियों ने कहा कि हम पूरे अंतरराष्ट्रीय समुदाय से अपील करते हैं कि फासीवादी से राष्ट्रीय स्वतंत्रता के लिए हमारे संघर्ष को आगे बढ़ाने में हमारा समर्थन करें। सिंधियों के लिए सिंधु एक स्वतंत्र देश की मांग है जो 1967 में जीएम सैयद और पीर अली रशदी की अगुवाई में शुरू की गई थी।

Read More….

Modi in Pakistan! पाकिस्तान के सिंध में लहराए मोदी पोस्टर, उठ रही अलग देश की मांग….
Farmers Protest Updates: ट्रैक्टर मार्च पर बोला SC, दिल्ली में किसकी होगी एंट्री ये काम पुलिस का….