×

Coronavirus: कोविड-19 वैक्सीन पहले चरण में सफल, मरीजों में बढ़ रही संक्रमण से लड़ने की ताकत

 

मोर्डर्ना कंपनी कोविड-19 वैक्सीन को लेकर काम कर रही है। इस बीच राहत की बड़ी खबर है कि इस कंपनी का कोविड-19 वैक्सीन को लेकर पहले चरण का ट्रायल सफल रहा है। परिणाम में सामने आया है कि इस दवा से मरीजों में रोग प्रतिरोधक क्षमता का विकास हो रहा है। अमेरिकी शोधकर्ताओं के अनुसार, पहले चरण में 45 लोगों पर वैक्सीन को लेकर ट्रायल किया जा रहा है। इस दौरान जिन लोगों को वैक्सीन की दो खुराक दी गई उनमें वायरस को मारने वाले एंटीबॉडी उच्च मात्रा में पाए गए हैं।

एक रिपोर्ट के मुताबिक, कोविड-19 से ठीक होने वाले इन मरीजों से औसतन ज्यादा एंटीबॉडी बनी हैं। रिसर्च में सामने आया है कि जिन लोगों पर ट्रायल किया जा रहा है उनमें किसी तरह का कोई साइड इफेक्ट नहीं दिखा है। हालांकि, इसमें ठंड लगना, थकावट, सरदर्दस मांसपेशियों में दर्द जैसे लक्षण दिखे हैं। ऐसा उन लोगों में ज्यादातर देखने को मिला है जिन्होंने दो या दो से ज्यादा खुराक ली है।

मोर्डर्ना ऐसी पहली कंपनी  है जिसने कोरोना वैक्सीन का मानव परीक्षण 16 मार्च को शुरू किया था। वायरस के जेनेटिक सीक्वेंस जारी होने के ब ाद 66 दिन बाद वैक्सीन बनाकर परीक्षण शुरू कर दिया था। अमेरिकी सरकार मोर्डर्ना वैक्सीन को पूरा सपोर्ट कर रही है। इसके लिए सरकार ने करीब 50 अरब डॉलर दिए हैं।

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ एलर्जी एंड इंफेक्शियस डिसीज के निदेश डॉ एंटॉनी फोसी ने इसे कोरोना के खिलाफ लड़ने को लेकर अच्छी खबर बताई है। उन्होंने कहा कि वैक्सीन का कोई साइड इफैक्ट नहीं हुआ है।

Read More…
सचिन पायलट ने तोड़ी चुप्पी, कहा-‘BJP में नहीं जा रहा, आगे की रणनीति बना रहा हूं’
स्किल इंडिया मिशन के अवसर पर क्या बोले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, जानें बड़ी बातें