×

LOC पर सीजफायर के समझौते से मुकरा Pak? कश्मीर मसले पर अलपाया राग

 

पाकिस्तान LOC पर सीजफायर के समझौते को लेकर फिर से मुकर गया है। भारत सरकार के साथ बातचीत को बेहतर बनाने के लिए पाक अब कश्मीर मुद्दे पर राग अलपाने लगा है। पाकिस्तान का कहना है कि 25 फरवरी को हुआ समझौता तभी नए आयाम स्थापित कर सकता है जब भारत कश्मीर को फिर से राज्य का दर्जा दे। पड़ोसी मुल्क के अनुसार, कश्मीर को पुराना स्टेटस मिलने से दोनों देशों के बीच के बातचीत और ज्यादा सार्थक हो सकेगी।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, पाक का कहना है कि 25 फरवरी को डीजीएमओ स्तर पर जारी हुए ज्वाइंट स्टेटमेंट का मतलब यह नहीं कि पाक अपने पुराने स्टैंड से पीछे हट गया है। कश्मीर मसले को लेकर पाकिस्तान अपने अपने पहले वाले रूख पर अड़ा है। उनका मानना है कि यह मसला विवादास्पद है और संयुक्त राष्ट्र की सिक्योरिटी काउंसिल के पास विचाराधीन है। पाकिस्तान ने बयान जारी कर कहा कि भारत यह ना समझे कि ज्वाइंट स्टेटमेंट देने का मतलब उसका कश्मीर मुद्दे से पीछे हट जाना है।

मीडिया रिपोर्ट्स कहती है कि सीज फायर के बाद यह पहला मौका है जब पाक ने अपने स्टैंड को फिर से सामने रखा है। पाक के अनुसार, अगर भारत कश्मीर को राज्य का दर्जा फिर से बहाल करता है तो दूसरे द्विपक्षीय मुद्दों पर दोनों देशों में बातचीत हो सकेगी। पाक ने कहा कि भारत यह ना समझे कि डीजीएमओ पर समझौता किसी दबाव के चलते किया गया है। भारत यह भी ना माने कि वह इस बातचीत के आधार पर दूसरे देशों को एक संदेश दे सकता है। बता दें कि दोनों देशों के बीच 2003 के सीजफायर एग्रीमेंट पर सहमति बनी थी।