×

BRICS Meet Today: ब्रिक्स देशों के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों की बैठक आज, NSA अजीत डोभाल लेंगे भाग

 

ब्रिक्स देशों के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों की वर्चुअल मीटिंग आज होने जा रही है। इस बैठक में भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल भी हिस्सा लेंगे। भारत के साथ चीन के प्रतिनिधि भी इस मीटिंग में शामिल होंगे। ब्रिक्स देशों के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों की यह बैठक रूस की मेजबानी में आयोजित होगी। ब्रिक्स एनएसए की यह बैठक आज शाम करीब 6 बजे से शुरू होगी।

यह ब्रिक्स शिखर सम्मेलन से पहले होने वाली अहम बैठकों की ही एक कड़ी है। ब्रिक्स देशों के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों की 10वीं बैठक में चीन के स्टेट काउंसल यांग जिएची हिस्सा लेंगे। बुधवार को चीन के विदेश मंत्रालय ने यह जानकारी दी है। मंत्रालचय के प्रवक्ता वांग वेनबिन ने मीडिया से बात करते हुए बताया कि यह बैठक वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के जरिए होने जा रही है। आतंकवाद, साइबर सुरक्षा और सहयोग यांग के एजेंडे में शीर्ष पर होंगे। दरअसल, ब्रिक्स की अध्यक्षता हर साल बदलती रहती है। इसके चलते इस साल ब्रिक्स की मेजबानी रूस की अध्यक्षता में हो रही है।

रूस ने कहा है कि आज की दुनिया में वैश्विक, क्षेत्रीय और राष्ट्रीय सुरक्षा के समक्ष चुनौतियां जैसे मुद्दे बैठक के अहम विषय हैं। बता दें कि ब्रिक्स तेजी से उभरती पांच बड़ी अर्थव्यवस्थाओं (ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका) का संगठन है। इन पांचों देशों में दुनियाभर की 42 फीसदी जनसंख्या निवास करती है। विश्व के सकल घरेलू उत्पाद में इनकी भागीदारी 23 फीसदी है। यह बैठक कोरोना काल के बीच तय होने से वर्चुअल तरीके से होगी।

Read More…
Chambal Boat Accident: चंबल से अब तक 12 शव बरामद, 25 लोगों की ऐसे बचाई जान
BRICS Meet Today: ब्रिक्स देशों के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों की बैठक आज, NSA अजीत डोभाल लेंगे भाग