×

China watching: चीनी की जासूसी पर सरकार ने दिए जांच के आदेश, 30 दिन में रिपोर्ट सौंपेगी कमेटी

 

चीन की कंपनी के भारत में डाटा जासूसी मामले को लेकर सरकार ने जांच के आदेश जारी कर दिए हैं। इस मामले को लेकर नेशनल साइबर सेक्युरिटी कोऑर्डिनेशन की निगरानी में सरकार ने एक्सपर्ट कमेट का गठन किया है। बताया जा रहा है कि यह कमेटी 30 दिन के भीतर जांच रिपोर्ट सरकार को सौंपेगी। विदेश मंत्रालय ने भारत में चीन के सामने चीनी कंपनी शेनहुआ इनफोटेक के जासूसी करने के मामले को उठाया। शेनहुआ इनफोटेक का नाम भारत के प्रमुख लोगों की जासूसी करने में नाम सामने आया है।

अंग्रेजी समाचार पत्र इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार, चीन सरकार 10 हजार से ज्यादा भारतीय लोगों और संगठनों पर नजर रख रही है। चीन की झेनहुआ डेटा इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी कंपनी भारतीय लोगों पर निगरानी रखने के काम में लगी है। चीन भारत के पेमेंट एप, सप्लाई चेन, डिलीवरी एप्स और इन एप्स के सीईओ-सीएफओ सहित 1400 लोगों और संस्थाओं की जासूसी कर रहा है।

चीन की कंपनी पीएमओ के आधा दर्जन नौकरशाहों की जासूसी कर रहा है जो प्रधानमंत्री के अधीन मंत्रालयों में काम करते हैं। इतना ही नहीं चीन 23 मुख्य सचिव और 15 डीजीपी की भी निगरानी करने में लगा हुआ है। बता दें कि चीन भारतीय लोगों की जासूसी कर उनका डेटा एकत्रित करने में लगा है। इस तरह चीन इस डेटा का उपयोग भारतीय लोगों की विचारधारा को बदलने में लगा सकता है। अफवाह फैलाकर कर चीन भारत  को लोगों की सोच मे बदलाव लाने की कोशिश में लगा है।

Read More…
Chambal Boat Accident: चंबल से अब तक 12 शव बरामद, 25 लोगों की ऐसे बचाई जान
BRICS Meet Today: ब्रिक्स देशों के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों की बैठक आज, NSA अजीत डोभाल लेंगे भाग