×

Agriculture Bill 2020: किसान विधेयक पर राज्यसभा में हंगामा, 8 सासंदों को किया निलंबित

 

किसान बिल को लेकर रविवार को हंगामा करने वाले सांसदों को कार्रवाई का सामना करना पड़ा है। इन सांसदों पर उपसभापति हरिवंश के साथ दुर्व्यवहार का आरोप है। दरअसल, संसद के मानसून सत्र के आठवें दिन राज्यसभा में विपक्षी सांसदों के हंगामे का मुद्दा गरम रहा। हंगामा करने वाले सांसदों के खिलाफ सभापति ने कार्रवाई करते हुए विपक्षी दलों के 8 सांसदों को निलंबित किया है।

रविवार को सदन में हंगामे को लेकर सभापति वैंकेय नायडू ने कहा है कि ये राज्यसभा के लिए सबसे खराब दिन था। कुछ सांसदों ने पेपर को फेंका, माइक को तोड़ते हुए रूल बुक को फेंका। इस घटना को लेकर मैं काफी दुखी हूं। नायडू ने कहा कि उपसभा पति पर आपत्तिजनक टिप्पणी करते हुए धमकी दी गई। बता दें कि संसद में सरकार की ओर से लाए गए कृषि विधेयकों के खिलाफ किसान भी सड़कों पर हैं। किसानों ने चेताया कि अगर जबरन विधेयक थोपा गया तो इसे किसी भी हालत में मंजूर नहीं किया जाएगा।

कृषि बिल का विरोध पंजाब से शुरू होकर पूरे देश में फैलाया जाएगा। इसकी वजह है कि किसानों का मालिक कॉरपोरेट सेक्टर को नहीं बनने दिया जाएगा। नए किसान विधेयक के मुताबिक, अब व्यापारी मंडी से बाहर भी किसानों की फसल खरीद सकेंगे। पहले किसानों की फसल सिर्फ मंडी से ही खरीदी जा सकती थी। केंद्र ने अब दाल, आलू, प्याज और अनाज को आवश्यक वस्तु के नियम से बाहर कर इसकी स्टॉक सीमा खत्म कर दी है। इन दोनों के अलावा केंद्र सरकार ने कॉन्ट्रैक्ट फार्मिंग को बढ़ावा देनेकी भी नीति पर काम शुरू किया है।

Read More…
Agriculture Bill 2020: किसान विधेयक पर राज्यसभा में हंगामा, 8 सासंदों को किया निलंबित
India China Standoff: दोनों देशों के बीच सैन्य कमांडर लेवल की बैठक शुरू, इस मुद्दे पर वार्ता संभव