×

Delhi Police ने कहा, तिहाड़ जेल के 32 अफसरों की यूनिटेक के पूर्व प्रमोटरों से थी मिलीभगत

 

दिल्ली न्यूज डेस्क !!! तिहाड़ जेल के कम से कम 32 अधिकारियों को यूनिटेक के पूर्व प्रमोटरों और मनी लॉन्ड्रिंग के आरोपी अजय चंद्रा और संजय चंद्रा के साथ मिलीभगत पाई गई, जब दोनों जेल में बंद थे। दिल्ली पुलिस ने मंगलवार को यह बात कही। प्रवर्तन निदेशालय ने सुप्रीम कोर्ट को भेजी एक रिपोर्ट में कुछ परेशान करने वाले तथ्यों को उजागर किया है। कहा गया है कि चंद्रा बंधुओं ने कुछ जेल अधिकारियों की मिलीभगत से तिहाड़ के परिसर का दुरुपयोग किया था।

वित्तीय जांच एजेंसी ने यह भी कहा है कि उसने दिल्ली में एक 'गुप्त भूमिगत कार्यालय' का पता लगाया था, जिसे पूर्व यूनिटेक के संस्थापक रमेश चंद्रा द्वारा संचालित किया जा रहा था और पैरोल या जमानत पर छूटे उनके बेटे संजय और अजय ने दौरा किया था।

शीर्ष अदालत ने ईडी की रिपोर्ट पर संज्ञान लेते हुए दोनों भाइयों को तिहाड़ से आर्थर रोड जेल, मुंबई और तलोजा सेंट्रल जेल, मुंबई में स्थानांतरित कर दिया।

इसने दिल्ली पुलिस आयुक्त राकेश अस्थाना को भी मामले की तत्काल जांच करने का निर्देश दिया था और उन्होंने 28 सितंबर को एक रिपोर्ट सौंपी थी।

6 अक्टूबर को, सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली पुलिस प्रमुख द्वारा की गई जांच के आधार पर मामले में पूर्ण आपराधिक जांच करने की अनुमति दी।

एक अधिकारी ने कहा, "तदनुसार, भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम और भारतीय दंड संहिता की संबंधित धाराओं के तहत अपराध शाखा में मंगलवार को प्राथमिकी दर्ज की गई और जांच शुरू कर दी गई है।"

संजय और अजय चंद्रा, जो अगस्त 2017 से जेल में हैं, पर घर खरीदारों के पैसे की हेराफेरी करने का आरोप है। अक्टूबर 2017 में, शीर्ष अदालत ने दोनों भाइयों को 31 दिसंबर, 2017 तक शीर्ष अदालत की रजिस्ट्री में 750 करोड़ रुपये जमा करने को कहा था।

मामला 2015 में एक शिकायत दर्ज होने के बाद शुरू में दर्ज एक आपराधिक मामले से संबंधित है, जिसके बाद गुरुग्राम में स्थित यूनिटेक प्रोजेक्ट्स - 'वाइल्ड फ्लावर कंट्री' और 'एंथिया प्रोजेक्ट' के 173 अन्य घर खरीदारों द्वारा कई शिकायतें दर्ज की गईं।

दिल्ली पुलिस ने बताया कि इस मामले में 67 प्राथमिकी दर्ज की गई हैं।

--आईएएनएस