×

इसलिए स्मार्टफोन हो सकते हैं महंगे, 10-15 प्रतिशत तक यूं घटेगी बिक्री

 

हर घर और हर हाथ में यूज होने वाले स्मार्ट फोन को लेकर बड़ी खबर है। अब कोरोना वायरस का ढाका स्मार्ट् फोन पर पड़ने वाला है। इसके चलते स्मार्टफोन मंहगे होने की आशंका बढ़ गई है। स्मार्टफोन की बिक्री में 10 प्रतिशत से लेकर 15 प्रतिशत तक की गिरावट देखने को मिल सकती है।

भारत अपने इलेक्ट्रॉनिक चीजों का 6 से 8 प्रतिशत चीन को निर्यात करता है। चीन से अपनी आवश्यकता की चीजें 50 से 60 प्रतिशत तक का आयात करता है। कोरोना वायरस का चीन में बड़ा असर देखने को मिल रहा है। हजारों लोगों की मौत होने और इस वायरस के बढ़ते खतरे को देखकर कई उद्योग बंद कर दिए गए हैं। ऐसे में कंपोनेंट फैक्ट्रियां बंद होने से इसका सीधा असर भारत पर पड़ने वाला है। देश में प्रमुख स्मार्टफोन कंपनियों अपने मोबाईल प्राइस बढ़ाने वाली है।

आपूर्ति बाधित होने से श्योमी ने स्मार्ट फोन कंपोनेंट की कीमतों में इजाफा करने की आशंका जताई है। इससे फोन की कीमतें बढ़ने से ग्राहकों पर असर देखने को मिलेगा। स्मार्टफोन की बिक्री प्रभावित हो सकती है। दुकानदारों की मानें तो चीन से आयात होने वाले आईफोन11 और 11 प्रो मॉडल का स्टॉक समाप्त होने की कगार पर है। चीन से आपूर्ति बाधित होने की वजह से घरेलू बाजार पर असर देखने को मिलेगा। इससे  हैंडसेट का उत्पादन रुक सकता है। स्मार्ट फोन की बिक्री में भी 10 से लेकर 15 प्रतिशत तक गिरावट आ सकती है। दरअसल, चीन में गुरुवार को 254 लोगों की और मौत हो गई है। मौत का आंकड़ा लगातार बढ़ता जा रहा है। चीन में अब तक 1370 लोगों की जान जा चुकी है। इस वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 15 हजार के पार पहुंच गई है। भारत में कोरोना वायरस की संदिग्ध पीड़ितों की संख्या में लगातार इजाफा होता जा रहा है।

स्मार्ट फोन पर कोरोना वायरस का असर पड़ने लगा है। इसके चलते मोबाइल मंहगे होने की आशंका बढ़ गई है। स्मार्टफोन की बिक्री में 10 से 15 प्रतिशत तक की गिरावट भी आ सकती है। आपूर्ति बाधित होने से श्योमी कंपनी ने स्मार्ट फोन की कीमतों में इजाफा की आशंका जताई है। इसलिए स्मार्टफोन हो सकते हैं महंगे, 10-15 प्रतिशत तक यूं घटेगी बिक्री