×

Covid 19 Vaccine: सरकार ने बताई कोरोना वैक्‍सीन आने की तारीख, रूस से चल रही वार्ता

 

केंद्रीय स्वास्थ्य राज्यमंत्री अश्विनी चौबे ने लोकसभा में कहा कि अगर कोरोना के टीके का क्लीनिकल ट्रायल सफल रहा तो एक प्रभावी टीका 2021 की पहली तिमाही तक आ जाएगा। शुक्रवार को उन्होंने एक प्रश्न का लिखित जवाब देते हुए कहा कि किसी टीका निर्माता कंपनी के साथ कोई पूर्व खरीद समझौता नहीं किया गया है। वहीं एक अन्य प्रश्न के उत्तर में उन्होंने कहा कि पहले चरण के क्लीनिकल परीक्षण में भारत बायोटेक द्वारा आईसीएमआर के साथ मिलकर तैयार किया जा रहा टीक और कैडिला हेल्थ केयर कंपनी की ओर से विकसित किए जा रहे टीके परीक्षण से गुजर रहे हैं।

उन्होंने कहा कि इन टीकों के दूसरे चरण का क्लीनिकल परीक्षण चल रहा है। चौबे ने लिखित जवाब में कहा कि कोरोना की स्थिति की समीक्षा के लिए संबंधित राज्यों के सीएम के साथ 8 बैठकें हो चुकी हैं। बता दें कि देश में संक्रमितों की संख्या 53 लाख को पार कर गई है। लेकिन कोरोना रिकवरी में इजाफा हुआ है। कोरोना से अब तक 42 लाख से ज्यादा लोग ठीक हो चुके हैं।

स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, पिछले 24 घंटे में 1247 लोगों की कोरोना से मौत हुई है। इनके साथ मृतकों की संख्या बढ़कर 85 हजार 619 जा पहुंची है। देश में संक्रमण के मामले 53 लाख 08 हजार 015 हो गए हैं। इनमें से 10,13,964 लोगों का अस्पताल में उपचार चल रहा है। जबकि 42 लाख से ज्यादा लोग कोरोना से ठीक हो गए हैं।

Read More…
Film City Noida: CM योगी का बड़ा ऐलान, यूपी में बनाएंगे देश की सबसे बड़ी फिल्म सिटी
NIA Arrests Terrorists: एनआईए की बंगाल और केरल में छापेमारी, अलकायदा के 9 आतंकी गिरफ्तार