×

आखिर क्यों लोकसभा चुनाव के पांचवे चरण से पहले पीएम मोदी ने की अपनी संपत्ति और आमदनी के साथ मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी की घोषणा ?

 

दिल्ली न्यूज डेस्क !!! पीएम नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को लोकसभा चुनाव 2024 के लिए वाराणसी संसदीय क्षेत्र से नामांकन किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने फॉर्म भरते समय अपने हलफनामे में मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी की भी घोषणा की है. हलफनामे के मुताबिक, पीएम नरेंद्र मोदी के पास न तो कोई कार है और न ही कोई घर है। पीएम ने बताया कि उनके पास करीब पचास हजार रुपये नकद हैं. प्रधानमंत्री मोदी के पास करीब तीन करोड़ रुपये की चल संपत्ति है. वाराणसी कलक्ट्रेट में नामांकन दाखिल करने पहुंचे पीएम नरेंद्र मोदी ने अपने साथ एक शपथ पत्र भी लगाया है. पीएम मोदी के हलफनामे में उनकी संपत्ति और आय के अलावा शैक्षिक और पारिवारिक जानकारी भी शामिल है। लोकसभा चुनाव 2024 के नामांकन के दौरान अपने हलफनामे में पीएम मोदी ने बताया कि उनके पास 3.02 करोड़ रुपये की चल संपत्ति और 52,920 रुपये नकद हैं. हालांकि, पीएम मोदी के पास न जमीन है, न घर और न ही कार।

पांच साल में आय दोगुनी हो गयी

पीएम नरेंद्र मोदी के चुनावी हलफनामे के मुताबिक उनकी टैक्सेबल इनकम दोगुनी हो गई है. 2018-19 में उनकी आय करीब 11 लाख रुपये थी जो 2022-23 में बढ़कर 23.5 लाख रुपये हो गई है. पीएम मोदी के दो अकाउंट हैं. गांधीनगर स्थित स्टेट बैंक के खाते में करीब 73304 रुपये हैं, जबकि प्रधानमंत्री के एसबीआई वाराणसी शाखा के खाते में 7 हजार रुपये हैं.

प्रधानमंत्री के पास करोड़ों के बचत पत्र और एफडी हैं

पीएम नरेंद्र मोदी ने करोड़ों रुपये की एफडी और एनएससी खरीदी हैं. उनके पास भारतीय स्टेट बैंक में 2.85 करोड़ रुपये की सावधि जमा रसीदें (एफडीआर) हैं। जबकि उन्होंने नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट (NSC) में 9.12 लाख रुपये का निवेश किया है. एफडी और एनएससी में पीएम मोदी का कुल निवेश करीब 3 करोड़ रुपये है. हालांकि, उनके 2019 के चुनावी हलफनामे में 7.61 लाख रुपये की एनएससी और 1.28 करोड़ रुपये की फिक्स्ड डिपॉजिट का भी जिक्र है। पीएम मोदी के 2019 के हलफनामे में टैक्स बचाने वाले साधन एलएंडटी इंफ्रास्ट्रक्चर बॉन्ड्स में 20,000 रुपये का निवेश किया गया था, लेकिन इस बार किसी बॉन्ड का कोई जिक्र नहीं है। प्रधानमंत्री मोदी के पास चार सोने की अंगूठियां भी हैं। इन अंगूठियों की कीमत 267750 रुपए है।

वेतन और ब्याज आय के माध्यम से

पीएम मोदी की आय का मुख्य स्रोत वेतन और निवेश से मिलने वाला ब्याज है। प्रधानमंत्री के खिलाफ एक भी आपराधिक मामला नहीं है.

आपने कहाँ अध्ययन किया था?

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि उन्होंने 1967 में गुजरात से एसएससी की परीक्षा पास की थी. उन्होंने 1978 में दिल्ली यूनिवर्सिटी से बीए पास किया। 1983 में नरेंद्र मोदी ने गुजरात यूनिवर्सिटी से एमए किया।

मोबाइल नंबर और ईमेल भी घोषित

हलफनामे में नरेंद्र मोदी ने अपना मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी भी बताया है. हालाँकि, मोबाइल नंबर व्हाट्सएप पर नहीं है। ट्रूकॉलर ऐप पर मोबाइल नंबर 'पीएम नरेंद्र जी' के नाम पर रजिस्टर्ड दिख रहा है। उन्होंने जो ईमेल आईडी शेयर की है वह narendermodi@narendermodi.in है। 2019 में भी उन्होंने मेल आईडी और मोबाइल नंबर घोषित किया था.