×

Bilaspur कोलंबस के लिंक के साथ इस सड़क की अनूठी कहानी

 

छत्तीसगढ़   न्यूज़ डेस्क !!! में एक सड़क 36 मोड़ और कोलंबस के साथ दिलचस्प संबंध के लिए प्रसिद्ध है। सड़क 70 साल पहले चिरमिरी और बिलासपुर के बीच संपर्क की सुविधा के लिए बनाई गई थी। हालाँकि, चिरमिरी में सड़क के लिए जमीनी कार्य वास्तव में सड़क के निर्माण से पहले ही शुरू हो गया था। ग्रंथशाला की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि 1930 के आसपास स्थानीय मजदूरों ने बिना मशीनों के पहाड़ों को काटकर रास्ता बनाया था।
चिरमिरी के बुजुर्ग याद करते हैं कि 1958 तक कई वर्षों तक सड़क कच्ची और पथरीली रही, जब सरकार ने बिलासपुर तक इसका विस्तार करने का फैसला किया। तब सड़क को अपने पूरे खंड में 36 मोड़ मिले, और 36 मोड़ सड़क के रूप में लोकप्रिय हो गया क्योंकि यह पहाड़ों से होकर गुजरती है। इसके अलावा, सड़क का सर्वेक्षण पूरा करने वाले विभूति भूषण लाहिड़ी को चिरमिरी के कोलंबस के रूप में जाना जाता था। यह सड़क स्थानीय लोगों के लिए कोलंबस रोड के रूप में भी लोकप्रिय हो गई है।
ग्रंथशाला की रिपोर्ट में इस बात पर प्रकाश डाला गया है कि सड़क निर्माण 1962 में बिना पक्के रास्ते पर शुरू किया गया था। वाटर बाउंड मैकडैम सड़क 1967-68 में शुरू की गई थी और कच्ची सड़क पहले चिरमिरी में कोयला खदानों के लिए बनाई गई थी और बाद में जब सरकार ने एक ठोस मार्ग बनाने का फैसला किया, तो एक कोयला कंपनी भी निर्माण में मदद के लिए आगे आई। केंद्रीय कोयला मंत्रालय के अनुसार, छत्तीसगढ़ में तीसरा सबसे बड़ा है।

बिलासपुर   न्यूज़ डेस्क !!!