×

Bihar Cop Lynching: बेटे की हालत देखकर सदमे से हुई माँ की मौत

 

पश्चिम बंगाल के किशनगंज में कुछ दिनों पहले मोटरसाइकिल चोरों द्वारा मौत के घाट पर उतारे गए अपने बेटे के बेजान शरीर को देखकर बिहार के किशनगंज पुलिस स्टेशन के स्टेशन हाउस ऑफिसर (SHO) अश्विनी कुमार (52) की 70 वर्षीय माँ उर्मिला देवी सदमे में आकर मौत आ गयी। ये मालूम चला है कि उर्मिला देवी एक हृदय रोगी थीं। अश्विनी कुमार की पश्चिम बंगाल के उत्तर दिनाजपुर जिले के पंतापारा गाँव में लिंचिंग की गयी थी, वे वहां पर बिहार में सक्रिय मोटरसाइकिल चोरों पर छापा मारने गए थे। उनके साथ आठ पुलिसकर्मी और दो व्हिसलब्लोअर थे।

कुमार पर मुख्य अभियुक्त फिरोज आलम के घर पर हमला किया गया था, जहाँ उन्होंने एक चोरी की मोटरसाइकिल पाई थी और घर के सदस्यों से पूछताछ करनी शुरू की थी। कुमार के साथ उस स्थान पर मौजूद सात पुलिसकर्मी भाग गए, जबकि कुमार उनके साथ मौजूद दो मुखबिरों की जान बचाने के लिए रुके रहे। सात पुलिसकर्मियों को किशनगंज पुलिस थाने ने ड्यूटी से भागने और घटना स्थल से भागने के आरोप में निलंबित कर दिया है। SHO कुमार और उनकी माँ उर्मिला देवी दोनों का उनके पैतृक गाँव में एक साथ अंतिम संस्कार किया गया।

किशनगंज के पुलिस अधीक्षक (एसपी) आशीष कुमार ने कुमार की मौत के लिए पश्चिम बंगाल पुलिस से सहायता की कमी को जिम्मेदार ठहराया। एक प्रमुख वेब पोर्टल के हवाले से कहा गया है, “सीआरपीसी प्रावधानों के अनुसार, एक पुलिस टीम दूसरे पुलिस स्टेशन के अधिकार क्षेत्र में छापेमारी कर सकती है … अगर उन्होंने हमारी मदद की होती, तो हमारा अधिकारी बच जाता।”