×

Bihar Election 2020: बिहार चुनाव को लेकर राजद का बड़ा कदम, महागठबंधन को विस्तार देने की कवायद शुरू

 

बिहार में महागठबंधन का विस्तार करने को लेकर तेजी से कार्य हो रहा है। बिहार के साथ दूसरे राज्यों की बीजेपी विरोधी पार्टियों को भी जोड़ने की पहल राजद प्रमुख लालू प्रसाद ने शुरू की है। उनकी इस रणनीति को आगे बढ़ाने और साकार रूप देने का काम तेजस्वी यादव कर रहे हैं। इस बारे में झारखंड मुक्ति मोर्चा पार्टी से बातचीत हो चुकी हैठ। झारखंड के मुख्यमंत्री सीबू सोरेने ने राजद के साथ मिलकर बिहार में राजद के साथ मिलकर चुनाव में उतरने का ऐलान कर दिया है। अब नई पहल बहुजन समाजवादी पार्टी को मिलाने को लेकर हो रही है।

उत्तर भारत की बीजेपी विरोधी पार्टियों को मिलाकर बना महागठबंधन बिहार की चंद पार्टियों का गठबंधन बनकर रह गया है। बीजेपी के खिलाफ बने इस गठबंधन से राजनीतिक पार्टियों ने किनारा कर लिया। ऐसे में राजद के साथ कांग्रेस पार्टी ही बची थी। इस गठबंधन से मुलायम सिंह से नाता तोड़ा तो दूसरे राज्य की कई पार्टियों ने पार्टी का साथ छोड़ दिया। लेकिन अब तेजस्वी यादव एक बार फिर से गठबंधन को विस्तार देने में लगे हैं।

बिहार से महागठबंधन के नाम को धरातल पर साकार करने की पहल तेज हो गई है। महागठबंधन को विस्तार रूप देने को लेकर जुटे राजद ने सीटों के बंटवारे के मामले को दो भागों में बांटा है। बताया जा रहा है कि सीटों को कांग्रेस और राजद के बीच ही बांटा जाएगा। पुराने साथियों के बीच सीट बंटवारे का काम कांग्रेस पार्टी को करना होगा।