×

असम: गुवाहाटी में बिना मास्क के पकड़े गए लोगों को दंडित करने का प्रशासन

 

असम में कोविद -19 मामलों में स्पाइक के मद्देनजर, कामरूप (एम) जिला प्रशासन ने शहर निवासियों के लिए मास्क पहनना अनिवार्य करने का फैसला किया है।जिला प्रशासन मास्क नहीं पहनने वालों पर जुर्माना लगाने की योजना बना रहा है।कामरूप (एम) के डीसी बिस्वजीत पेगु ने कहा कि जिले में मास्क पहनना अनिवार्य होगाहमने शुक्रवार को एक बैठक में फैसला किया है कि जिले में मास्क पहनना अनिवार्य होगा। यदि लोग सार्वजनिक रूप से मास्क पहनते हैं, तो अधिकारी पहले अपराध के लिए 500 रुपये और दूसरे अपराध के लिए 1,000 रुपये का जुर्माना लगाएंगे और बाद में उल्लंघन करेंगे।

उन्होंने कहा कि जुर्माना उन पर भी लागू होता है, जिन्होंने मास्क नहीं पहना है।पिछले साल, महामारी के दौरान, गौहाटी उच्च न्यायालय ने राज्य पुलिस को “सड़कों पर सक्रिय” होने का निर्देश देते हुए कोविद -19 सुरक्षा मानदंडों का उल्लंघन करने वालों पर नकेल कसने का आदेश दिया था और मास्क पहने या सामाजिक दूरी बनाए रखने वालों को दंडित किया था।कामरूप (एम) में नए मामलों की संख्या 1 अप्रैल से 33 पर चढ़ना शुरू हुई और शुक्रवार को 153 हो गई।हालांकि, डॉक्टरों ने राजनीतिज्ञों के कुछ “गैर जिम्मेदाराना” टिप्पणियों को कहा और बुखार के चुनाव अभियान के दौरान सभी कोविद -19 सुरक्षा प्रोटोकॉल के फूटने के कारण स्थिति को और अधिक नुकसान पहुँचाया और अब लोगों को मास्क के बारे में जागरूक करना मुश्किल है।

लोग राजनीतिक नेताओं और सरकार को सुनते हैं। यदि सरकार में कोई कहता है कि आपको मास्क पहनने की आवश्यकता नहीं है, तो निश्चित रूप से इसका लोगों पर प्रभाव पड़ेगा। शहर के बाल रोग विशेषज्ञ डॉ। रचना दास हजारिका ने कहा कि नेताओं को रास्ता निकालना चाहिए और एक खराब उदाहरण नहीं देना चाहिए।इससे पहले पिछले सप्ताह में, असम के स्वास्थ्य मंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने कहा था कि सार्वजनिक रूप से मास्क पहनना अब आवश्यक नहीं है क्योंकि कोरोनोवायरस राज्य से चला गया है।