×

Kamrup उपराष्ट्रपति नायडू ने भारत के उत्तर-पूर्व के प्रति दृष्टिकोण में बदलाव का आह्वान किया

 

असम न्यूज़ डेस्क !!! उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने इस बात पर दुख जताते हुए कहा कि इतनी अद्भुत जगह होने के बावजूद, आज तक उत्तर पूर्व के प्रति सामान्य रवैया मुख्य रूप से अज्ञानता, प्रशंसा की कमी और शेष भारत में रूढ़िवादिता की विशेषता है, रविवार को उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने लोगों से इस क्षेत्र का दौरा करने का आग्रह किया। इसकी सुंदरता और सांस्कृतिक समृद्धि की सराहना करें। तथ्य यह है कि क्षेत्र के आठ राज्यों में से सात ने 2019 में देश के मानव विकास सूचकांक (एचडीआई) से बेहतर प्रदर्शन किया, उन्होंने रेखांकित किया।
"लेकिन हम में से कितने लोग इसके बारे में जानते हैं?" नायडू ने पूछा। उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र के बाहर बहुत से लोग नहीं जानते होंगे कि राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो (एनसीआरबी) की रिपोर्ट में नागालैंड को भारत में महिलाओं के लिए सबसे सुरक्षित राज्य के रूप में पाया गया है।
उपराष्ट्रपति ने यह भी कहा कि असम अपनी चाय और रेशम के लिए विश्व प्रसिद्ध है, जबकि मणिपुर, देश की आबादी का सिर्फ 0.24 प्रतिशत वाला राज्य, अच्छी संख्या में अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी पैदा करता है। उन्होंने एक फेसबुक पोस्ट में लिखा, "अपने नाम के अनुरूप, इस 'रत्नों की भूमि' ने हमें मैरी कॉम और मीराबाई चानू जैसे दुर्लभ रत्न दिए हैं जिन्होंने भारत को गौरवान्वित किया है।" नायडू ने कहा कि इस क्षेत्र की सात दिवसीय यात्रा के बाद, वह आश्वस्त होकर लौटे हैं कि उत्तर-पूर्व पुनरुत्थान का एक नया युग देख रहा है। "मुझे क्षेत्र के लोगों, मामलों, आकांक्षाओं, चुनौतियों और अवसरों की बेहतर समझ है। इस क्षेत्र में उग्रवाद में गिरावट एक स्वागत योग्य विकास है। मुझे विश्वास है कि उत्तर-पूर्वी क्षेत्र पूरी तरह से उग्रवाद से मुक्त हो जाएगा। निकट भविष्य में विभिन्न विकासात्मक पहलों और शांति और प्रगति के लिए लोगों की प्रबल इच्छा को देखते हुए," उन्होंने कहा। नायडू ने देश के अन्य हिस्सों के लोगों से इस क्षेत्र की प्राकृतिक सुंदरता और सांस्कृतिक समृद्धि की सराहना करने के लिए उत्तर-पूर्व की यात्रा करने का आग्रह किया। उन्होंने कहा, "लेकिन यह निराशाजनक है कि इतनी अद्भुत जगह होने के बावजूद, उत्तर पूर्वी क्षेत्र के प्रति सामान्य रवैया आज भी मुख्य रूप से अज्ञानता, प्रशंसा की कमी और शेष भारत में रूढ़िवादिता की विशेषता है। इसे बदलना होगा," उन्होंने जोर देकर कहा।  "हमें उत्तर-पूर्वी राज्यों से बहुत कुछ सीखना है। कुछ समय पहले, मैंने आइजोल, मिजोरम में एक सड़क का एक वीडियो देखा और मोटर चालकों को सख्त यातायात अनुशासन का पालन करते हुए देखकर चकित रह गया।

कामरूप न्यूज़ डेस्क !!!