×

india china dispute: अब रेजांग रेचिन ला से भी हटेंगे भारत चीन के जवान

 

भारत चीन के बीच लद्दाख सीमा पर सैनिकों को पीछे हटाने कि प्रकिया शुरू हो चुकी है, पैंगोंग के इलाके पर पहले ही जवानों को पीछे हटाने कि प्रकिया शुरू हो चुकी है। अब इस प्रकिया को चौथा चरण भी शुरु हो चुका है। जानकारी के मुताबिक डिसएंगेजमेंट की इस प्रकिया में अब रेजांग रेचिन ला इलाके से पीछे हटना है।चीनी सेना ने भी पेंगोंग लेक के दक्षिणी हिस्से से बड़ी तेज़ी से पीछे हटना शुरु कर दिया है। इसके अलावा उन्होंने वहां पर बनाये स्ट्रकचर्स को भी नष्ट कर दिया है।

अप्रैल में शुरू हुआ था विवाद

मालूम हो की बीते साल अप्रैल में भारत चीन के बीच शुरू हुए विवाद को लेकर दोनों देश के बीच इसी महीने समझौता हुआ है। समझौते के अनुसार दोनों देशो ने अब अपनी अपनी सेनाओ को पीछे हटना शुरू कर दिया है। बता दे की पेंगोंग झील पर दोनों देश के बीच जारी ये पहला स्टेप अगले 24 -48 घंटो के भीतर में पूरा हो जाएगा। इस प्रक्रिया के पुरे होने के बाद दोनों ही देश इस प्रक्रिया को पूरी तरह से जांचेगी और उसके बाद के स्टेप पूरे करेगी।समझौते के अनुसार दोनों देश वेरिफिकेशन पूरा करने के बाद दोनों ही देशो के बीच कमांडर लेवल कि बातचीत का दसवा दौर शुरू हों सकता है।

 

गौरतलब हैं की दोनों देश के बीच हुए समझौते के मुताबिक चीनी सेना लद्दाख की पेंगोंग लेक से फिंगर 8 तक वापस जाएगी। वहीँ भारतीय सेना फिंगर 3 तक पीछे हटेगी। इसके अलावा जबतक दोनों सेनाओ के पीछे हटने की प्रक्रिया पूरी नहीं हो जाती तब तक पेंगोंग झील के इलाके पर होंने वाली पेट्रोलिंग पर रोक रहेगी।