×

Assam Rifles chief ने शाह, रिजिजू को बताया पूर्वोत्तर का हाल

 

असम राइफल्स के महानिदेशक लेफ्टिनेंट जनरल सुखदीप सांगवान ने दिल्ली में केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह और युवा मामलों एवं खेल मंत्री किरेन रिजिजू से मुलाकात की और उन्हें पूर्वोत्तर क्षेत्र के विभिन्न मामलों के बारे में जानकारी दी। असम राइफल्स के एक अधिकारी ने कहा कि लेफ्टिनेंट जनरल सांगवान ने मंगलवार को नई दिल्ली में केंद्रीय गृह मंत्री के साथ बातचीत की। अधिकारी ने कहा, “असम राइफल्स के महानिदेशक ने शाह को पूर्वोत्तर क्षेत्र की सुरक्षा से संबंधित मुद्दों और क्षेत्र में अर्ध-सैन्य बल के महत्वपूर्ण योगदान के बारे में अवगत कराया।”

उन्होंने कहा कि महानिदेशक ने मंगलवार को केंद्रीय युवा मामले और खेल मंत्री रिजिजू से भी मुलाकात की और पूर्वोत्तर क्षेत्र में ‘खेलो इंडिया मिशन और फिट इंडिया मूवमेंट’ को बढ़ावा देने में असम राइफल्स के योगदान के बारे में उन्हें जानकारी दी। लेफ्टिनेंट जनरल सांगवान ने शिलांग में असम राइफल्स पब्लिक स्कूल को एक स्पोर्ट्स स्कूल में बदलने के मामले में प्रगति से भी रिजिजू को अपडेट किया।

असम राइफल्स के महानिदेशक ने पिछले हफ्ते दिल्ली में चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत और भारतीय सेना प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवणे से मुलाकात की थी और उन्हें भारत-म्यांमार सीमा पर मौजूदा खतरों और सुरक्षा स्थिति के बारे में अवगत कराया था।

म्यांमार से लगती सीमाओं पर म्यांमार से पूर्वोत्तर क्षेत्र में ड्रग्स, हथियारों और अन्य निषिद्ध चीजों की तस्करी नियमित रूप से हो रही है। पहाड़ी क्षेत्र मिजोरम और मणिपुर ड्रग तस्करी का मुख्य मार्ग बन गए हैं।

असम राइफल्स के जवानों ने पिछले एक साल के दौरान भारी मात्रा में ड्रग्स और करोड़ों रुपये के विभिन्न अन्य निषिद्ध चीजों को जब्त किया है।

चार पूर्वोत्तर राज्य – अरुणाचल प्रदेश (520 किलोमीटर), मणिपुर (398 किलोमीटर), नगालैंड (215 किलोमीटर) और मिजोरम (510 किलोमीटर) – म्यांमार के साथ 1,643-किलोमीटर अनफेन्स्ड (बिना बाड़े का) सीमा साझा करते हैं।

न्यूज स्त्रोत आईएएनएस