×

Assam Police ने उदयपुर हत्याकांड का समर्थन करने वाले पोस्ट के लिए हैलाकांडी के व्यक्ति को गिरफ्तार किया !

 

असम न्यूज डेस्क !!! असम पुलिस ने गुरुवार को दक्षिण असम के हैलाकांडी जिले में एक व्यक्ति को राजस्थान के उदयपुर में मंगलवार को दो लोगों द्वारा हत्या किए गए दर्जी कन्हैया लाल की हत्या का समर्थन करने वाले सोशल मीडिया पर "आपत्तिजनक" टिप्पणी पोस्ट करने के आरोप में गिरफ्तार किया। पेशे से दर्जी कन्हैया लाल (48) की मंगलवार को उदयपुर में उसकी दुकान में दो लोगों ने हत्या कर दी थी, जिनकी पहचान रियाज़ अख्तरी और ग़ौस मोहम्मद के रूप में हुई, जिन्होंने ऑनलाइन वीडियो पोस्ट किया और कहा कि वे इस्लाम के अपमान का बदला ले रहे हैं। घटना के बाद कन्हैया का गला काटने वाले दो लोगों को गिरफ्तार कर लिया गया। उन्हें गुरुवार को एक अदालत में पेश किया गया और 14 दिनों की न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया।

15 जून को, कन्हैया ने भाजपा नेता नूपुर शर्मा का समर्थन करने वाले सोशल मीडिया पर अपने पड़ोसियों द्वारा मौत की धमकी और उत्पीड़न के बारे में पुलिस से शिकायत की थी, जिनकी पैगंबर मुहम्मद पर "भड़काऊ" टिप्पणी ने खाड़ी देशों में गुस्से को भड़का दिया था और पूरे भारत में बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन किया था। मामले में जांच के अनुसार, दो लोगों (जिन्होंने कन्हैया की हत्या की थी) के पाकिस्तान स्थित समूह दावत-ए-इस्लामी से संबंध थे और उनमें से एक 2014 में कराची भी गया था। हैलाकांडी सदर थाने में गुरुवार को हैलाकांडी इकाई के भाजपा युवा मोर्चा के अध्यक्ष मिलन दास ने हैलाकांडी जिले के कतलीचेरा के रहने वाले समसुल लस्कर के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कराई है । पुलिस को दिए अपने बयान में, मिलन ने कहा कि समसुल ने अबू चौधरी नाम के एक व्यक्ति की पोस्ट पर टिप्पणी की थी और कन्हैया लाल की हत्या का समर्थन किया था।

मिलन ने कहा, "सैमसुल द्वारा किया गया कृत्य आतंकवादी संगठन का समर्थन करने के समान है, जो हत्या के पीछे था और यह पूरे जिले में सांप्रदायिक सद्भाव को बिगाड़ रहा है।" उन्होंने आगे मांग की कि मामले को अत्यधिक महत्व दिया जाए और समसुल के खिलाफ कार्रवाई की जाए। समसुल, जिसके फेसबुक प्रोफाइल से पता चलता है कि वह कतलीचेरा में एसके रॉय कॉलेज में काम करता है, ने कन्हैया लाल की हत्या के बारे में अबू चौधरी द्वारा दिए गए एक पोस्ट पर टिप्पणी की थी। समसुल ने बांग्ला में टिप्पणी की अबू चौधरी ने अपने पोस्ट में कन्हैया लाल की हत्या की निंदा की और हत्या में शामिल दोषियों के लिए मौत की सजा की मांग की।

अबू की पोस्ट के स्क्रेंग्रेब्स और सैमसुल की टिप्पणी ईस्टमोजो के पास उपलब्ध है। एक बयान में, एसके रॉय कॉलेज, कतलीचेरा प्राधिकरण ने कहा, हालांकि, समसुल कॉलेज से जुड़ा नहीं था और न ही कभी उससे जुड़ा था और उसके फेसबुक प्रोफाइल (कॉलेज के साथ उसके जुड़ाव के बारे में) की जानकारी झूठी है। कन्हैया लाल की हत्या के बाद से ही पूरे देश में विरोध प्रदर्शन शुरू हो गए थे। गुरुवार को विभिन्न हिंदू संगठनों के करीब 1,000 लोगों ने कड़ी सुरक्षा के बीच उदयपुर में जुलूस निकाला। प्रदर्शनकारियों ने भगवा झंडा लहराया और मृतक के लिए न्याय की मांग करते हुए नारेबाजी की। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने हत्या मामले की जांच राष्ट्रीय जांच एजेंसी को सौंप दी है। राजस्थान के पुलिस महानिदेशक एमएल लाठेर ने मीडिया को बताया है कि कन्हैया की हत्या एक सुनियोजित आतंकी घटना थी। गुरुवार को राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कन्हैया लाल के घर का दौरा किया और लाल के परिवार वालों और रिश्तेदारों से बात की. सीएम ने एक लाख रुपये का चेक सौंपा। कन्हैया के परिवार को सरकार की ओर से वित्तीय सहायता के रूप में 50 लाख।