×

विश्व कुश्ती चैम्पियनशिप : बजरंग सेमीफाइनल में, सुमित कांस्य के लिए लड़ेंगे

 

एशियाई खेलों के स्वर्ण पदक विजेता बजरंग पुनिया ने शानदार प्रदर्शन करते हुए मंगोलिया के तुल्गा तुमुर ओचिर को 5-3 से हराकर यहां जारी विश्व कुश्ती चैम्पियनशिप के पुरुषों की 65 किग्रा वर्ग के सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया है। बजरंग ने चैम्पियनशिप के दूसरे दिन रविवार को पहले राउंड में मेजबान हंगरी के रोमान अशरिन को 9-4 से मात दी। इसके बाद उन्होंने दक्षिण कोरिया के लीग सियुंगचिल को 4-0 से हराकर क्वार्टर फाइनल में कदम रखा। बजरंग ने कोरियाई पहलवान के खिलाफ पहले राउंड में तीन अंक बटोरे और फिर इसके बाद उन्होंने दूसरे राउंड में एक और अंक हासिल कर जीत अपने नाम कर ली।

राष्ट्रमंडल खेलों के स्वर्ण पदक विजेता बजरंग ने क्वार्टर फाइनल में आखिरी मिनटों तक 4-1 की बढ़त बना रखी थी। इसके बाद उन्होंने मंगोलियाई पहलवान के हाथों तीन अहम अंक गंवा दिए। लेकिन, आखिर में उन्होंने अपना नियंत्रण कायम रखा और एक और अतिरिक्त अंक लेकर सेमीफाइनल में अपना स्थान पक्का कर लिया।

सेमीफाइनल में बजरंग का सामना क्यूबा के एलेजांद्रो एनरिक वाल्डेस टोबियर से होगा। बजरंग ने इस जीत के बाद फोन पर कहा, ” मैं खुश हूं कि मैंने आखिरी कुछ सेकेंडों में खुद पर भरोसा बनाए रखा। मुझे खुद पर विश्वास था और मुझे यह भी पता था कि यह मुझे ज्यादा चुनौती नहीं दे सकता।”

दिन के अन्य मुकाबलों में 57 किग्रा में संदीप तोमर ने ग्वाटेमाला के क्रिस्टियन जोस मोक्स एरियास को एकतरफा अंदाज में 10-0 से हराकर दूसरे दौर में प्रवेश किया लेकिन दूसरे दौर में उन्हें अजरबेजान के जॉर्जियो एडिराशविली एंजेलिया से हार का सामना करना पड़ा।

92 किग्रा में सचिन राठी को मंगोलिया के उनुरबत पुरेव्जाव से 1-13 से करारी शिकस्त झेलनी पड़ी। इसी भार वर्ग में दीपक को पहले राउंड में बाई मिली थी, लेकिन वह दूसरे राउंड में मात खा गए।

यूक्रेन के लियुबोमीर सागलियुक ने भारतीय पहलवान दीपक को 4-0 से पराजित किया।

125 किलोग्राम भारवर्ग फ्रीस्टाइल स्पर्धा में राष्ट्रमंडल खेलों के स्वर्ण पदक विजेता सुमित मलिक को सेमीफाइनल में हार का सामना करना पड़ा।

सुमित ने 125 किग्रा के क्वार्टर फाइनल में कजाकिस्तान के इनकार येरमुकाम्बेट को 6-1 से हराया था और प्री-क्वार्टर फाइनल में जापान के ताइकी यामामोटो को 4-1 से मात दी थी।

लेकिन, सेमीफाइनल में वह चीन के पहलवान डेंग झीवेई से 0-5 से हार गए।

सुमित को अब कांस्य पदक के लिए अमेरिका के निकोलोस ग्वाइजदोव्स्की से भिड़ना होगा।

सुमित के अलावा सोनबा तानाजी गोगाने को 61 किलोग्राम भारवर्ग के रेपचेज राउंड में मंगोलिया के तुमेनबिलेग तुवशिंतुल्गा से 0-7 से शिकस्त झेलनी पड़ी।

न्यूज स्त्रोत आईएएनएस