×

बर्थडे स्पेशल : दुनिया के सबसे कामयाब टेनिस खिलाड़ी, रोजर फेडरर के नाम हैं 20 ग्रैंड स्लैम

 

जयपुर स्पोर्ट्स डेस्क।।। दुनिया के सबसे कामयाब टेनिस खिलाड़ियों में से एक स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर 8 अगस्त को 39 साल के हो गए हैं। रोजर फेडरर महान खिलाड़ी हैं और उनके नाम 20 ग्रैंड स्लैम हैं। बता दें कि फेडरर का जन्म 8 अगस्त 1981 को स्विट्जरलैंड के बासेल में हुआ था।

ये हैं CPL के इतिहास में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले पांच गेंदबाज

उनके पिता रॉबर्ट फेडरर स्विस -जर्मन थे और मां साउथ अफ्रीकी । इसलिए फेडरर के पास स्विट्जरलैंड और दक्षिण अफ्रीका दोनों देशों की नागरिकता है। बता दें कि स्विट्जरलैंड के सभी पुरुष नागरिकों की तरह फेडडर को भी स्विस आमर्ड फोर्स में सर्विस करनी थी पर साल 2003 में उन्हें इसके लिए अयोग्य करार दिया पर उन्होंने सिविल प्रोटेक्शन फोर्स में सेवा दीं।

आईसीसी ने लिया बड़ा फैसला, 2021 में भारत में ही होगा टी 20 विश्व कप

बता दें कि फेडरर ने पूर्व महिला टेनिस खिलाड़ी मिर्का वावरिनेक से 2009 में शादी की। दोनों ने 2000 सिडनी ओलिंपिक में स्विट्जरलैंड का प्रतिनिधित्व किया था और यहां से ही दोनों की मुलाकात हुई थी। फेडरर टेनिस एक सफल खिलाड़ी होने के साथ ही बहुमुखी प्रतिभा के धनी हैं और वह पियानो प्लेयर भी गजब के हैं। गौर करने वाली बात है कि इस साल कोरोना वायरस के चलते टेनिस भी प्रभावित रहा है ।

Eng vs Pak: तीसरे दिन के खेल के बाद रोमांचक हुआ मैनचेस्टर टेस्ट

महामारी के चलते जहां विंबलडन का रद्द करना पड़ा, वहीं फ्रेंच ओपन को स्थगित किया गया। यही नहीं कोरोना वायरस के चलते ओलंपिक को भी एक साल के लिए टाला गया । टेनिस की प्रतिस्पर्धी मुकाबले नहीं होंने से फैंस भी मायूस हैं क्योंकि उन्हें रोजर फेडरर  जैसे खिलाड़ी का जलवा देखने को नहीं मिला।रोजर फेडरर इस साल सिर्फ ऑस्ट्रेलियन ओपन में ही खेलते हुए नजर आए, लेकिन वह वहां खिताब जीतने में कामयाब नहीं हो पाए थे।