×

केआईवाईजी : महाराष्ट्र की बादशाहत कायम (राउंडअप)

 

महाराष्ट्र ने खेलो इंडिया यूथ गेम्स (केवाईआईजी)-2019 में बुधवार को एक भी स्वर्ण पदक अपने नाम नहीं किया। बावजूद इसके वह कुल 177 पदकों के साथ पदक तालिका में पहले स्थान पर कायम है। केआईवाईजी-2019 में बुधवार को चार स्वर्ण पदक दांव पर थे और यह सभी निशानेबाजी में थे। इन चार पदकों को हरियाणा, पंजाब, तमिलनाडु और राजस्थान ने आपस में बांटा।

महाराष्ट्र ने 64 स्वर्ण, 51 रजत और 62 कांस्य पदक जीते हैं। महाराष्ट्र के पीछे दिल्ली है जिसके पास 47 स्वर्ण, 31 रजत और 43 कांस्य पदक हैं। तीसरे स्थान पर हरियाणा है जिसके पास 38 स्वर्ण, 36 रजत और 38 कांस्य पदक हैं।

आईएसएसएफ वर्ल्ड चैम्पियनशिप जूनियर के कांस्य पदक विजेता निशानेबाज गुमिहाल सिंह गार्चा ने शानदार प्रदर्शन करते हुए पुरुषों की अंडर-21 स्पर्धा का स्वर्ण पदक अपने नाम कर लिया है।

शुरुआत में 30 शॉट में से चार में निशाना चूकने के बाद भी वह घबराए नहीं। वह उस समय राजस्थान के अनंतजीत सिंह नारूका से पीछे चल रहे थे।

लुधियाना के रहने वाले 19 साल के गार्चा ने इसके बाद शानदार वापसी की और खिताब अपने नाम किया।

पहले हाफ में नारूका ने शानदार प्रदर्शन किया। उन्होंने लगातार 14 शॉट निशाने पर लगाए। इसे 19 तक ले जाने के बाद वह लगातार दो शॉट पर चूक गए। यहां वह अपनी लय खो बैठे। पंजाब के अभय सिंह सेखों ने कांस्य पदक अपने नाम किया।

50 मीटर की रेंज में तमिलनाडु की जी. वर्षा ने दमदार प्रदर्शन किया। उन्होंने अंडर-21 महिला वर्ग में राइफल 3-पोजीशन में स्वर्ण पदक अपने नाम किया। वर्षा की नजरें जूनियर निशानेबाजी टीम में खाली बची दो जगहों में से एक पर कब्जा जमाने की है।

जीत के बाद इस निशानेबाज ने कहा, “यह जीत मेरे माता-पिता के लिए काफी मायने रखती है लेकिन मेरा ध्यान खाली बची दो जगहों पर है।”

वर्षा ने 447.1 का स्कोर किया। दूसरे स्थान पर हरियाणा की शिरिन गोदरा रहीं।

वर्षा ने कहा, “मैं जानती हूं कि मैं और बेहतर स्कोर कर सकती थी। इसलिए मैं कह सकती हूं कि मैं आज के परिणाम से संतुष्ट नहीं हूं।”

हरियाणा की प्रिया राघव और अनमोल जैन ने 10 मीटर मिश्रित टीम स्पर्धा का स्वर्ण पदक अपने नाम किया। दूसरे स्थान पर तेलंगाना की 13 साल की ईशा सिंह और मोहम्मद जैनुल आबेदीन रहे।

राजस्थान की दर्शना राठौर ने महिलाओं की अंडर-21 स्कीट स्पर्धा में स्वर्ण जीता।

उधर, अंडर-21 महिला हॉकी सेमीफाइनल में हरियाणा का सामना पंजाब से होगा। हरियाणा ने चंडीगढ़ को 8-0 से हराया जबकि पंजाब ने लीग मैच में 2-2 से ड्रॉ खेलने के बाद भी सेमीफाइनल का टिकट कटा लिया। हरियाणा और चंडीगढ़ के बीच हुए मुकाबले का मुख्य आकर्षण ज्योति की हैट्रिक रही।

इससे पहले, झारखंड और ओडिशा ने भी पूल-ए से सेमीफाइनल में जगह बनाई।

लड़कियों के यू-17 कटेगरी में झारखंड का सामना सेमीफाइनल में ओडिशा से होगा जबकि हरियाणा का सामना पंजाब से होगा। यू-17 सेमीफाइनल मुकाबले गुरुवार को होंगे जबकि यू-21 सेमीफाइनल मैच शुक्रवार को होंगे।

महिलाओं के अंडर-21 टेनिस वर्ग में दो बार की नेशनल चैम्पियन मध्य प्रदेश की महक जैन ने गुजरात की जील देसाई को 6-4, 2-6, 6-4 से मात देकर फाइनल में प्रवेश किया। फाइनल में उनका सामना महाराष्ट्र की मिहिका यादव से होगा जिन्होंने दूसरे सेमीफाइनल में उत्तर प्रदेश की काव्या स्वाहने को 6-3, 6-3 से मात दी।

अंडर-17 बालक वर्ग के सेमीफाइनल में महाराष्ट्र के आर्यन भाटिया ने हरियाणा के सुशांत डबास को 7-5, 3-6, 6-2 से मात दी। वह फाइनल में गुजरात के देव जाविया से भिड़ेंगे जिन्होंने अपने ही राज्य के कृष पटेल को 4-6, 6-2, 7-6( 7-1) से हराया।

मुक्केबाजी में महाराष्ट्र की मितिका गुनेले, हरियाणा की राज साहिबा और मणिपुर की बेबी चानू ने अपनी अंतर्राष्ट्रीय प्रतिष्ठा के साथ न्याय करते हुए लड़कियों के यू-17 वर्ग के सेमीफाइनल में जगह बना ली है।

2018 में सर्बिया में हुए सातवें नेशंस कप में स्वर्ण पदक जीतने वाली मितिका ने हरियाणा की अनु रानी को 66 किग्रा वर्ग में 4-1 से मात दी। साहिबा ने भी दमदार प्रदर्शन करते हुए हरियाणा की ही दिव्या को मात दी। रेफरी ने यह मैच दूसरे राउंड में ही रोक दिया था। साहिबा ने भी सातवें नेशन्स कप में स्वर्ण पदक जीता था।

लड़कियों के 57 किग्रा वर्ग में सभी मुकाबले एकतरफा रहे। मणिपुर की सोवि जाजो, हुइदरोम अंबेशोरी और राजस्थान की अर्शी खानम ने अपने-अपने मुकाबले 5-0 से जीते जबकि हरियाणा की नेहा को रैफरी ने राउंड के बीच में विजेता घोषित कर दिया।

अंडर-17 ब्वाएज में पुणे के आकाश गोरखा ने 57 किग्रा वर्ग में सेमीफाइनल में प्रवेश किया। उन्होंने मणिपुर के थंगामचा को 3-2 से परास्त किया।

इस वर्ग में हरियाणा के अमन दुहान, वंशज और दीपक ने भी सेमीफाइनल में प्रवेश किया। दुहान ने गोवा के छोटू कुमार को 4-1, वशंज ने उत्तराखंड के राजेश गोस्वामी को 5-0 और दीपक ने हिमाचल प्रदेश के रोहित को 3-2 से हराया।

66 किग्रा वर्ग में चंडीगढ़ के अमन ने हरियाणा के अभय को 4-1 और उत्तराखंड के पंकज कुमार ने महाराष्ट्र के आकाश को 3-2 से मात देते हुए अंतिम-4 में प्रवेश किया।

इनके अलावा, हरियाणा के मनीष और उत्तर प्रदेश के विकास चौहान ने भी इस वर्ग के सेमीफाइनल ने प्रवेश किया। मनीष ने 5-0 से मध्य प्रदेश के ललित मंडेलिया और विकास ने 3-2 से राजस्थान के सौरभ चरण को हराया।

इस बीच, केआईवाईजी -2019 आयोजन समिति ने फैसला लिया कि फुटबाल के तीन सेमीफइनल और तीन फाइनल मुकाबले शिव छत्रपति स्पोर्ट्स काम्पलेक्स परिसर में स्थित मुख्य स्टेडियम में होंगे।

सेमीफाइनल मुकाबले गुरुवार को होने हैं जबकि फाइनल मुकाबले शुक्रवार को खेले जाएंगे।

प्लान के मुताबिक जो तीन सेमीफाइनल मुख्य स्टेडियम में खेले जाने हैं, उनमें से दो ब्वाएज के अंडर-21 कटेगरी के हैं जबकि एक यू-17 ब्वाएज कटेगरी का है। इसी तरह, 18 जनवरी जो तीन फाइनल मुकाबले यहां खेले जाएंगे, उनमें यू-17 ब्वाएज, यू-21 गर्ल्स और यू-21 ब्वाएज शामिल हैं।

न्यूज स्त्रोत आईएएनएस