×

IPL 2023, 16वें सीजन में क्या है CSK की सफलता का राज, क्यों टीम के लिए खास हैं MS Dhoni?

 

सोमवार को आईपीएल 2023 के फाइनल में गुजरात टाइटंस (जीटी) के खिलाफ मैच में चेन्नई सुपर किंग्स द्वारा रवींद्र जडेजा की आखिरी गेंद पर चौका जड़ने के बाद भी धोनी ने सिर नहीं उठाया। इस बीच सीएसके के अन्य खिलाड़ी खुशी के मारे मैदान की ओर दौड़ने लगे, लेकिन धोनी कुछ देर के लिए स्तब्ध रह गए।

शायद धोनी दो महीने की कड़ी मेहनत के बाद इस जीत पर विश्वास करने की कोशिश कर रहे थे. ऐसे में मोईन अली ने उन्हें गले से लगा लिया और उनके चेहरे पर कोई भी भाव नजर नहीं आ रहा था. शायद आखिरी छह गेंदों के दौरान धोनी के दिमाग में कुछ चल रहा था.

धोनी की कप्तानी में सीएसके ने पांचवीं बार आईपीएल ट्रॉफी जीती और उनकी कप्तानी में टीम 11 बार फाइनल में पहुंची है। इस वजह से धोनी आईपीएल 2023 की आखिरी गेंद देखने की हिम्मत नहीं जुटा पा रहे थे. ऐसे में धोनी अपनी बड़ी सी मुस्कान नहीं रोक पाए जब उन्होंने जडेजा की गोद में कूदकर उन्हें कसकर गले लगा लिया.

इस बीच आईपीएल 2023 में सीएसके की जीत और टूर्नामेंट में टीम के लगातार अच्छे प्रदर्शन की कई बड़ी वजहें हैं। आइए देखते हैं ऐसे ही कुछ कारण:-

आईपीएल 2022 में सीजन के बीच में जडेजा द्वारा सीएसके की कप्तानी छोड़ने के बाद से टीम के साथ उनके रिश्ते खराब होने के कयास लगाए जा रहे थे, लेकिन जैसा कि कहा जाता है, अंत भला तो सब भला।

सभी जानते हैं कि अगर धोनी टीम में बने रहे तो किसी को पता नहीं चलेगा कि असल में हुआ क्या था. क्योंकि धौनीलैंड में जो होता है वह टीम के साथ रहता है। अगर आप किसी सीएसके के वफादार से पूछेंगे, तो वे आपको बताएंगे कि ये पुरानी कहावतें हैं जिनका अब कोई मतलब नहीं है।

इससे पहले दीपक चाहर ने एक इंटरव्यू में कहा था कि धोनी में टैलेंट को पहचानने की कला है। उन्हें पता है कि किस खिलाड़ी का कहां इस्तेमाल करना है। धोनी टीम को एक साथ रखना और चलाना जानते हैं।