×

आईसीसी ने पिच विवाद को किया खारिज, सेमीफाइनल के लिए पिच में बदलाव को सही ठहराया

 

मुंबई, 15 नवंबर (आईएएनएस)। अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने बुधवार को वानखेड़े स्टेडियम में भारत और न्यूजीलैंड के बीच विश्व कप 2023 सेमीफाइनल के लिए पिच में बदलाव को उचित ठहराया है और बताया कि उसे कारण से अवगत कराया गया था।

भारत-न्यूजीलैंड सेमीफाइनल से पहले एक विवाद खड़ा हो गया था क्योंकि कुछ रिपोर्टों में दावा किया गया था कि मैच पहले से निर्धारित नई पिच के बजाय इस्तेमाल की गई पिच पर खेला जाएगा।

कुछ रिपोर्टों में दावा किया गया है कि बीसीसीआई ने स्थानीय क्यूरेटर के माध्यम से भारतीय टीम प्रबंधन के सुझाव पर पिच को बदल दिया है, जिस पर पहले ही दो मैच खेले जा चुके हैं।

पिच सूखी और धीमी थी, जो भारतीय बल्लेबाजों के अनुकूल थी।

हालांकि, आईसीसी ने स्पष्ट किया है कि उसे पिच में बदलाव के बारे में पता था और उसके स्वतंत्र पिच सलाहकार के पास यह मानने का कोई कारण नहीं था कि पिच अच्छा नहीं खेलेगी।

आईसीसी के एक प्रवक्ता ने एक बयान में कहा, "इस लंबाई के आयोजन के अंत में योजनाबद्ध पिच रोटेशन में बदलाव आम बात है और यह पहले भी कई बार हो चुका है। यह बदलाव हमारे मेजबान के साथ आयोजन स्थल क्यूरेटर की सिफारिश पर किया गया था।"

आईसीसी ने कहा, "आईसीसी के स्वतंत्र पिच सलाहकार को बदलाव के बारे में अवगत करा दिया गया था और उनके पास यह मानने का कोई कारण नहीं है कि पिच अच्छा नहीं खेलेगी।"

बीसीसीआई ने यह भी स्पष्ट किया है कि तकनीकी समस्या के कारण पिच में बदलाव किया गया है और सेमीफाइनल के लिए नया बदलाव किया गया है।

आईसीसी के नियम यह निर्दिष्ट नहीं करते हैं कि नॉकआउट मैच केवल ताज़ा पिचों पर ही खेले जाने चाहिए। आईसीसी की पिच और आउटफील्ड मॉनिटरिंग प्रक्रिया के अनुसार, "उम्मीद है कि जिन स्थानों को मैच की मेजबानी की जिम्मेदारी सौंपी गई है, वे सर्वोत्तम संभव पिच और आउटफील्ड पेश करेंगे।"

--आईएएनएस

एएमजे/आरआर