×

ECB ने क्रिकेट में भेदभाव खत्म करने नए उपाय शुरू किए

 

अपने ऊपर लगे रहे ‘संस्थागत नस्लवाद’ का आरोप झेलने के बाद इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) ने क्रिकेट में भेदभाव खत्म करने के लिए कई नए उपायों की घोषणा की है। इनमें ‘क्रिकेट में समानता के लिए एक नया स्वतंत्र आयोग’, क्रिकेट में नस्लवाद को रोकने के लिए एक मंच और ‘एक नया समानता कोड’ स्थापित करने का फैसला किया गया है।

यह उपाय, आगामी महीनों में पेश किया किया जाएगा और यह नए समानता, विविधता और समावेश योजना का हिस्सा हैं। ईसीबी बोर्ड ने मंगलवार को इन उपायों को अपनी मंजूरी दी।

ईसीबी के अनुसार, स्वतंत्र आयोग ‘क्रिकेट के भीतर सभी तरह की असमानताओं और भेदभाव के सबूतों का आकलन करने और इन मुद्दों से निपटने के लिए आवश्यक कार्यों’ में बोर्ड की मदद करेगा।

स्वतंत्र चेयरमैन इस आयोग की अध्यक्षता करेंगे और इसके स्वतंत्र सदस्य भी होंगे। आयोग का काम क्रिकेट में विविधता के विचारों को लाना होगा।

नए समानता कोड को ईसीबी के क्षेत्राधिकार के तहत काम करने वाले सभी क्रिकेट संगठनों द्वारा अपनाया और लागू किया जाएगा। कोड को अंतिम रूप दिया जा रहा है और इसे 2021 सीजन से पहले लागू किया जाएगा। इन उपायों को अगले साल ईसीबी द्वारा लॉन्च किया जाएगा।

न्यूज स्त्रोत आईएएनएस