×

विजय हजारे ट्रॉफी : रहाणे, अय्यर के तूफानी शतक से मुंबई जीती

 

कप्तान अजिंक्य रहाणे (148) और श्रेयस अय्यर (110) की बेहतरीन शतकीय पारियों के दम पर मुंबई ने शुक्रवार को यहां एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेले गए विजय हजारे ट्रॉफी के ग्रुप-ए के मैच में कर्नाटक को 88 रनों से हरा दिया। मुंबई ने पहले बल्लेबाजी करते हुए रहाणे और अय्यर के शतकों की मदद से निर्धारित 20 ओवरों में पांच विकेट के नुकसान पर 362 रन बनाए थे जबाव में कर्नाटक की टीम 45 ओवरों में 274 रनों पर ही ढेर हो गई।

लक्ष्य का पीछा करने उतरी कर्नाटक के लिए सबसे ज्यादा रन सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल ने बनाए। मयंक ने 48 गेंदों पर छह चौके और तीन छक्कों की मदद से 66 रनों की पारी खेली।

अंत में कृष्णाप्पा गौतम (38), विनय कुमार (36) और अभिमन्यु मिथुन (24) ने संघर्ष कर टीम को जीत दिलाने की कोशिश तो कि लेकिन नाकाम रहे।

इससे पहले, कर्नाटक के गेंदबाजों को मुंबई के शीर्ष क्रम ने बेहद परेशान किया। रहाणे के साथ पारी की शुरुआत करने आए युवा बल्लेबाज पृथ्वी शॉ ने 53 गेंदों पर आठ चौके और एक छक्के की मदद से 60 रनों की पारी खेली और पहले विकेट के लिए 106 रनों की साझेदारी की।

इसके बाद रहाणे ने अय्यर के साथ दूसरे विकेट के लिए 216 रन जोड़े और टीम को बड़े स्कोर तक पहुंचाया। रहाणे ने 150 गेंदों की अपनी पारी में 13 चौके और तीन छक्के जड़े तो वहीं अय्यर ने तेजी से 82 गेंदों की पारी में पांच चौके और आठ चौकों की मदद से शतक बनाया

इसी ग्रुप के अलुर में खेले गए एक अन्य मैच में गोवा ने रेलवे को 42 रनों से हरा दिया।

गोवा ने पहले बल्लेबाजी करते हुए सुमिरन अमोनकर की 105 गेंदों में 12 चौकों की मदद से खेली गई 82 रनों और एस.एस. कोथांकर 67 की अर्धशतकीय पारी की बदौलत पूरे 50 ओवर खेलने के बाद पांच विकेट पर 317 रन बनाए और फिर कृष्णा दास के चार विकेट के दम पर रेलवे को 47.2 ओवरों में 275 रनों पर ढेर कर मैच अपने नाम किया।

रेलवे के लिए अमित पाउनिकर ने 99 गेंदों में 84 रन बनाए जिसमें नौ चौके एक छक्का शामिल है। केदार देवधर ने 72 गेंदों में पांच चौके और तीन छक्कों की मदद से 68 रनों की पारी खेली।

दास के अलावा गोवा के लिए लक्ष्य गर्ग ने तीन विकेट अपने नाम किए।

वहीं अलुर में ही दूसरे मैदान पर खेले गए इसी ग्रुप के एक अन्य मैच में पंजाब के गेंदबाजों ने शानदार प्रदर्शन कर विदर्भ को 141 रनों के विशाल अंतर से हरा दिया।

पहले बल्लेबाजी करते हुए पंजाब ने 50 ओवरों में सात विकेट के नुकसान पर 278 रन बनाए। विदर्भ की टीम 40.5 ओवरों में सिर्फ 137 रन बनाकर ऑल आउट हो गई।

पंजाब के लिए गुरकीरत सिंह ने नाबाद 85 रनों की पारी खेली। उन्होंने अपनी पारी में 80 गेंदों का सामना किया और सात चौकों के अलावा दो छक्के लगाए। युवराज सिंह ने 41 रन बनाए।

विदर्भ के लिए गणेश सतीश ने अकेले 60 रन बनाए जिसके लिए उन्होंने 93 गेंदों का सामना किया और तीन चौकों के अलावा दो छक्के जड़े। उनके अलावा श्रीकांत वाघरे (33) और रामास्वामी संजय (10) की दहाई के आंकड़े को छू सके।

पंजाब के लिए लेग स्पिनर मयंक मारकंडे ने तीन विकेट अपने नाम किए। अर्शदीप सिंह, मनप्रीत सिंह गोनी और मनदीप सिंह ने दो-दो विकेट लिए। गुरकीरत भी एक विकेट अपने नाम करने में सफल रहे।

न्यूज स्त्रोत आईएएनएस