×

विश्व कप 2019 के फाइनल पर इस दिग्गज अंपायर ने उठाए सवाल

 

जयपुर (स्पोर्ट्स डेस्क) विश्व कप 2019 के फाइनल में इंग्लैंड को भले ही जीत मिली हो लेकिन इस मुकाबले में खराब अंपायरिंग को लेकर सवाल उठ रहे हैं।दरअसल मुकाबले के 50 वें ओवर में अंपायर धर्मसेना ने इंग्लैंड को ओवर थ्रो के चार रन दिए थे जिसके बाद मेजबान टीम 50 ओवर के बाद मुकाबले को टाई कराने में सफल रही।

  लेकिन मुकाबले के बाद इस पूरे मामले पर पूर्व अंपायर साइमन टॉफेल ने भी अपना रूफ साफ किया है और सवाल उठाया है। टॉफेल ने यहां अंपायर की गलती बताई है। टॉफेल ने कहा कि इंग्लैंड को पांच रन की जगह छह रन देना साफ तौर पर अंपायरों की गलती थी। आईसीसी के पांच बार के अंपायर ऑफ द ईयर चुने गए साइमन टॉफेल के अनुसार , अंपायरों ने नियमों को लागू करने में गलती कर दी और इंग्लंड को छह नहीं बल्कि पांच रन ही दिए जाने चाहिए थे।उन्होंने कहा इसे लेकर एमसीसी की रूलबुक में जो नियम 19.8 है उसके अनुसार, ऐसी स्थिति में बल्लेबाजों द्वारा पूरा किया गया रन और ओवरथ्रो पर मिली बाउंड्री से मिले रन तभी मान्य हैं। जब फील्डर के थ्रो फेंकने से पहले दोनों बल्लेबाजों ने पिच पर एक-दूसरे को क्रॉस कर लिया हो, जबकि इस मुकाबले में ऐसा नहीं हुआ था। इस विश्व कप में इससे पहले भी अंपायर के फैसलों को लेकर विवाद रहा है। यही बड़ी वजह रही है कि आईसीसी की जमकर आलोचना की जा रही है । इसके अलावा आईसीसी के नियम पर भी सवाल उठ रहे हैं जिसके तहत बाउंड्री के आधार पर इंग्लैंड को विजेता घोषित किया गया।

फाइनल में इंग्लैंड को भले ही जीत मिली हो लेकिन इस मुकाबले में खराब अंपायरिंग को लेकर सवाल उठ रहे हैं।मुकाबले के 50 वें ओवर में अंपायर धर्मसेना ने इंग्लैंड को ओवर थ्रो के चार रन दिए थे जिसके बाद मेजबान टीम 50 ओवर के बाद मुकाबले को टाई कराने में सफल रही।पूर्व अंपायर साइमन टॉफेल ने भी अपना रूफ साफ किया है और सवाल उठाया है। विश्व कप 2019 के फाइनल पर इस दिग्गज अंपायर ने उठाए सवाल