×

सचिन तेंदुलकर के 100 शतकों के पीछे छुपा ये बड़ा सीक्रेट

 

जयपुर (स्पोर्ट्स डेस्क) क्रिकेट के भगवान माने जाने वाले सचिन तेंदुलकर अपना 46 वां जन्मदिन मना रहे हैं। सचिन तेंदुलकर के नाम अंतर्राष्ट्रीय करियर में 100 शतकों का रिकॉर्ड  है। इस कामयाबी में उनके कोच रमाकांत आचरेकर का बहुत बड़ा योगदान रहा है। आचरेकर भले ही आज दुनिया में ना हों पर फिर भी सचिन की सफलता का जिक्र जब भी होता है तो उन्हें भी याद किया जाता है।

आचरेकर ने कभी मुंबई के शिवाजी मैदान में सचिन को ऐसे -ऐसे टिप्स दिए जिनके दम पर उन्होंने इंटनरेशनल क्रिकेट पर राज किया। कोच आचरेकर ने सचिन को एक विशेष अभ्यास भी कराया था जिसके बाद वह एक महान बल्लेबाज़ बन पाए। तेंदुलकर ने खुद अपने एक इंटरव्यू में इस बात का खुलासा किया है। सचिन की माने तो आचरेकर का कोचिंग का तरीका अलग था जो चीजें आज बताई जाती हैं वो आचरेकर ने सचिन को तीस साल पहले ही बता दी थीं जब अभ्यास का आखिरी सीजन होता था और अंधेरा होने वाला होता था तो आचरेकर सचिन को आउट होने का चैलेंज देते थे।सचिन कई बार आउट हुए लेकिन उन्होंने 12 नाबाद रहने कारनामा किया। तेंदुलकर के पास आज भी आचरेकर के 12 सिक्के जो उनके लिए मेडल की तरह हैं।आचरेकर के इस चैलेंज ने सचिन को किसी भी सूरत में विकेट ना गंवाने के काबिल बनाया।सचिन ने यह भी खुलासा किया था कि उनके कोच उन्हें खूब अभ्यास कराते थे और वो में हम नजर रखते थे सर हमें छिप कर देखते थे ।किसी खिलाड़ी नहीं पता होता था कि आचरेकर सर कहां हैं।

सचिन तेंदुलकर अपना जन्मदिन मना रहे हैं वह दुनिया के एक मात्र ऐसे बल्लेबाज़ हैं जिनके नाम इंटरनेशनल क्रिकेट में 100 शतक हैं । सचिन तेंदुलकर की इस कामयाबी में उनके कोच रमाकांत आचरेकर का बहुत बड़ा योगदान रहा है ।