×

इसलिए टीम इंडिया का टॉप ऑर्डर दिला सकता है विश्व कप खिताब

 

जयपुर (स्पोर्ट्स डेस्क) 30 मई से इंग्लैंड में खेले जाने वाले विश्व कप में सभी निगाहें भारतीय टीम पर रहने वाली है क्योंकि विराट की टीम इन दिनों विश्व क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन करके छाई हुई है उसने ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड जैसी टीमों को घर में पटखनी दी है।

इंग्लैंड में विश्व कप दिलाने में भारत के लिए टीम इंडिया का टॉप ऑर्डर बड़ी भूमिका निभा सकता है। 2015 के बाद से टॉप ऑर्डर के आंकड़े काफी कुछ संकेत करते हैं । गौर किया जाए तो पिछले 4 सालों में टॉप ऑर्डर के बल्लेबाज़ों ने 45 शतक और 67 अर्धशतक लगाए हैं वहीं मध्यक्रम में के बल्लेबाज़ केवल छह शतक और 35 अर्धशतक ही लगा पाए हैं। रनों के मामले में भी मिडिल ऑर्डर के बल्लेबाज काफी पीछे नजर आते हैं । टॉप ऑर्डर के बल्लेबाज़ों ने मिडिल ऑर्डर के मुकाबले में 6030 ज्यादा रन बनाए हैं। भारत ने पिछले चार सालों में खेले गए 86 मुकाबलों से 56 में जीत दर्ज की और इसका बड़ा कारण भारत के टॉप तीन बल्लेबाज़ी हैं भारत इन मुकाबलों में शीर्ष क्रम में 14 बल्लेाबज़ों को मौका दिया और कुल 13055 रन बनाए।

वहीं मिडिल ऑर्डर के 24 बल्लेबाज़ों के नाम पर केवल 7025 रन ही दर्ज रहे। इन 14 बल्लेबाजों में खासतौर से कोहली, रोहित और धवन ही बल्लेबाज़ी कर रहे हैं कप्तान कोहली की बात करें तो वह तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी़ करते हैं पिछले सालों में वह 65 मुकाबलों में टॉप ऑर्डर में बल्लेबाज़ी करने उतरे हैं । उन्होंने 83.76 की औसत 98.54 के स्ट्राइक रेट से 4372 रन बनाए जिसमें 19 शतक और 16अर्धशतक शामिल हैं।

 

इंग्लैंड में विश्व कप दिलाने में भारत के लिए टीम इंडिया का टॉप ऑर्डर बड़ी भूमिका निभा सकता है। 2015 के बाद से टॉप ऑर्डर के आंकड़े काफी कुछ संकेत करते हैं । गौर किया जाए तो पिछले 4 सालों में टॉप ऑर्डर के बल्लेबाज़ों ने 45 शतक और 67 अर्धशतक लगाए हैं वहीं मध्यक्रम के बल्लेबाज़ केवल छह शतक और 35 अर्धशतक ही लगा पाए हैं। इसलिए टीम इंडिया का टॉप ऑर्डर दिला सकता है विश्व कप खिताब