×

साउथ अफ्रीका ने न्यूजीलैंड को तीसरे वनडे में हराकर सीरीज में 2-1 से बनाई बढ़त

 

वेलिंगटन। साउथ अफ्रीका ने न्यूजीलैंड को उसी की धरती पर 159 रनों के विशाल स्कोर पर पराजित कर पांच मैचों की वनडे श्रृंखला में 2-1 से बढ़त बना ली है। इस मैच में साउथ अफ्रीका के कप्तान डिविलियर्स ने 85 रनों की शानदार पारी खेली वहीं ट्वेन प्रिटोरियस ने पांच रन देकर तीन विकट चटकाए।

शानिवार को हुए इस मैच में साउथ अफ्रीका ने पहले बल्लेबाजी का निर्णय करते हुए 50 ओवर में आठ विकेट पर 271 रन बनाए जबकि विपक्षी टीम 32 ओवर और दो गेंदों पर मात्र 112 रन ही बना सकी। दक्षिण अफ्रीका के स्टार बल्लेबाज डीविलियर्स ने 85 रनों की जो शानदार पारी खेली उसमें उन्होंने एक छक्का और सात चौके लगाए। इसी के साथ क्रिकेट कॅरिअर में यह उनका 51वां वनडे अर्द्धशतक लगाया साथ वनडे क्रिकेट में सौरभ गांगुली को पीछे छोड़ते हुए सबसे तेज 9000 रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए।

कप्तान डिलिवियर्स अफ्रीकी खिलाड़ियों में ऐसे 18वें खिलाड़ी बन जिन्होंने यह उपलब्धि हासिल की। इस मैच में कि्ंवटन डीकाक ने भी 68 बनाए।

न्यूजीलैंड के मैच की शुरूआत में ही अपने दो सलामी बल्लेबाज डीन ब्राउनली और टाम लैथम को गवां दिया ये दोनों बल्लेबाज तीन आवरों में  मात्र 2 रन ही बना पाए। न्यूजीलैंड की ओर कॉलिन डि ग्रैंडाहोम ने सर्वाधिक नाबाद 34 रन बनाए। न्यूजीलैंड की टीम ने 58 रन  बनाने में 6 विकेट खो दिया जिसका खामियाजा उसे जल्द ही उठाना पड़ा और टीम मात्र 132 रन ही बना पाई।