×

साक्षी मलिक ने क्यों कहा पहलवान सुशील कुमार मेरे लिए Inspiration हैं ?

 

2016 में रियो ओलंपिक में कांस्य पदक के विजेता साक्षी मलिक ने शुक्रवार को कहा कि स्टार पहलवान सुशील कुमार हमेशा उनके लिए प्रेरणा रहे हैं और उनके जैसे हैं, वह ओलंपिक में लगातार दो पदक जीतना चाहते थे। चल रहे राष्ट्रीय कुश्ती चैम्पियनशिप के दौरान पीटीआई से बात करते हुए मलिक ने कहा, “सुशील मेरे लिए प्रेरणास्त्रोत हैं।

25 वर्षीय फ्रीस्टाइल पहलवान ने कहा कि हालांकि, अब मैं ओलिंपिक पदक का विजेता हूं, लेकिन मुझे उनके जैसा होना चाहिए। मैं भी ओलंपिक में दो बार पदक जीतकर एक रिकॉर्ड बनाना चाहती हूं। सुशील कुमार को खेलते हुए ऐसा लगता है जैसे मैं भी उनकी तरह खेल सकती हूं। मैं उनकी तरह बनना चाहती हूं।

2008 में बीजिंग में और 2012 में लंदन में क्रमश ऑलिंपिक कांस्य और रजत पदक जीते हुए सुशील कुमार, तीन साल के लंबे अंतराल के बाद इस राष्ट्रीय कुश्ती चैंपियनशिप के माध्यम से रिंग में लौट आए हैं। मलिक ने कहा, “मेरी राय में, सभी वरिष्ठ खिलाड़ियों को राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में भाग लेना चाहिए। हम इस खेल के करीब रहते हैं और इन प्रतियोगिताओं के माध्यम से बहुत कुछ सीखते हैं, जो अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ज्यादा फायदे होते हैं।

मैं हर छोटी प्रतियोगिता में भाग लेता हूं, क्योंकि मैं कुश्ती से दूर नहीं जाना चाहता हूं। 2020 में टोक्यो में होने वाले अगले ओलंपिक खेलों की तैयारी के बारे में पूछने पर उन्होंने कहा, “समय जल्दी से गुजरता है। रियो से एक वर्ष से अधिक समय बीत चुका है। अब, अगले ओलंपिक के लिए उलटी गिनती शुरू हो गई है।