×

RCB IPL 2020 जीतना या प्लेऑफ में पहुंचना विराट कोहली के लिए उनके द्वारा बनाए गए रनों से अधिक महत्वपूर्ण होगा: गौतम गंभीर

 

पूर्व भारतीय सलामी बल्लेबाज गौतम गंभीर ने कहा है कि विराट कोहली के सामने चुनौती रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) को उनके पहले आईपीएल खिताब तक ले जाने की होगी।

स्टार स्पोर्ट्स के शो ‘क्रिकेट कनेक्टेड’ पर एक बातचीत के दौरान, गौतम गंभीर और संजय बांगर ने आईपीएल 2020 में एक बल्लेबाज और एक कप्तान के रूप में विराट कोहली का सामना करने वाली चुनौतियों पर अपने विचार रखे।

संजय बांगर से पूछा गया कि विराट कोहली की आईपीएल 2020 में एक कप्तान के रूप में सबसे बड़ी चुनौती क्या होगी। उन्होंने जवाब दिया कि आरसीबी के कप्तान इस बार सबसे ज्यादा खुश होंगे क्योंकि लगता है कि फ्रैंचाइज़ी के पास आगामी आईपीएल के लिए एक संतुलित पोशाक होगी।

“ऐसा लग रहा है कि विराट कोहली के पास इस समय एक संतुलित टीम है। पहले वे अपनी बल्लेबाजी पर बहुत अधिक निर्भर रहते थे, उनकी गेंदबाजी को उनके लिए एक ताकत नहीं माना जाता था।”

पूर्व भारतीय बल्लेबाजी कोच ने इस बात पर प्रकाश डाला कि आरसीबी प्रबंधन ने उनकी गेंदबाजी की चिंताओं को दूर करने की कोशिश की है और उनके साथ कुछ ऑलराउंडरों को भी टीम में शामिल किया है।

“लेकिन उनके टीम प्रबंधन ने इस बार एक संतुलित टीम बनाने की कोशिश की है, ताकि उनकी गेंदबाजी में अधिक गहराई हो और उन्होंने कुछ ऑलराउंडरों को भी रखा है।”

उन्होंने यह भी देखा कि आरोन फिंच के अधिग्रहण का मताधिकार पर सकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है।

“आरसीबी टीम में आरोन फिंच के शामिल होने का भी बहुत बड़ा असर हो सकता है।”

विराट कोहली गौतम गंभीर के सामने चुनौतियों पर गौतम गंभीर का मानना ​​है कि आईपीएल का खिताब जीतना विराट कोहली की सबसे बड़ी सोच होगी

गौतम गंभीर का मानना ​​है कि आईपीएल का खिताब जीतना विराट कोहली के दिमाग में सबसे महत्वपूर्ण विचार होगा

गौतम गंभीर से आईपीएल 2020 में बल्लेबाज के रूप में सबसे बड़ी चुनौती विराट कोहली का सामना करने के बारे में पूछा गया था। उन्होंने जवाब दिया कि यह आईपीएल खिताब जीतने का आग्रह होगा, जिसमें रोहित शर्मा और एमएस धोनी ने कई मौकों पर टूर्नामेंट जीता है।

“विराट कोहली बल्लेबाज के लिए सबसे बड़ी चुनौती यह है कि उन्हें टूर्नामेंट जीतने की जरूरत है। रोहित शर्मा ने इस टूर्नामेंट को चार बार जीता है और एमएस धोनी ने इसे तीन बार जीता है।”

उन्होंने कहा कि एक खिलाड़ी या कप्तान को उनके द्वारा जीते गए खिताब से पहचाना जाता है, इसलिए विराट कोहली सीधे रिकॉर्ड स्थापित करना चाहते हैं।

“और आप पिछले 8 से 9 वर्षों से कप्तानी कर रहे हैं। आप अपने दम पर बड़े रन बना सकते हैं, जिसे वह इस बार भी बनाएंगे, लेकिन अंततः आप एक कप्तान और एक खिलाड़ी के रूप में ट्रॉफी जीतना चाहते हैं।”

गौतम गंभीर ने देखा कि कोई भी कप्तान व्यक्तिगत मील के पत्थर की तलाश करने के बजाय अपनी टीम के लिए खिताब जीतना पसंद करेगा।

“यदि आप किसी भी कप्तान से पूछते हैं कि क्या वह 700 रन बनाना चाहेगा या 500 रन बनाने के बाद टूर्नामेंट जीत जाएगा, तो वह बाद में जाएगा।”

उन्होंने कहा कि विराट कोहली और रोहित शर्मा जैसे शीर्ष क्रम के बल्लेबाजों के पास मध्यक्रम में बल्लेबाजी करने वालों की तुलना में बहुत अधिक रन बनाने के अवसर हमेशा रहेंगे।

“और जब कोई बल्लेबाजी खोलता है, चाहे वह विराट कोहली हो या रोहित शर्मा या मैं, जब मैं खेल रहा था, तो हमारे पास मध्यक्रम में खेलने वाले किसी व्यक्ति की तुलना में रन बनाने के अधिक अवसर हैं।”

गौतम गंभीर ने यह कहते हुए हस्ताक्षर किए कि विराट कोहली के सामने सबसे बड़ी चुनौती आरसीबी को अपने पहले आईपीएल खिताब तक ले जाने या कम से कम उन्हें प्लेऑफ या फाइनल में ले जाने की होगी, और यह कि वह जितने रन बनाएगा, उससे अधिक होगा।

“तो, सलामी बल्लेबाज निश्चित रूप से 500-700 रन बनाएगा, लेकिन अगर आप आरसीबी के कप्तान से पूछेंगे, तो विराट कोहली के सामने सबसे बड़ी चुनौती यह है कि वह रन बनाए, लेकिन उससे भी ज्यादा महत्वपूर्ण है टूर्नामेंट को जीतना या प्लेऑफ में पहुंचना या फाइनल। ”

लीग में तीन मौकों पर उपविजेता के रूप में समाप्त होने के बाद आरसीबी आईपीएल 2020 में अपना पहला खिताब हासिल करना चाह रही है। उन्होंने पिछले तीन सत्रों में निराशाजनक गिरावट का सामना किया है, जिसमें वे प्लेऑफ तक पहुंचने में असफल रहे और दो बार लकड़ी के चम्मच के साथ समाप्त हुए।